खाने के तुरंत बाद हमें यह काम नहीं करने चाहिए

खाने के तुरंत बाद हमें यह काम नहीं करने चाहिए

कहते हैं कि लाइफ स्टाइल का हमारे जीवन पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है अनियमित दिनचर्या और खान-पान से हमारे शरीर पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है अनियमित दिनचर्या व खान-पान से हमारे शरीर में कई बीमारियां पैदा हो सकते हैं इसलिए आयुर्वेद में हमारे नियमित दिनचर्या से आयु लंबी होती है कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें करने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और खाना जल्दी पच जाता है और वहीं दूसरी तरफ कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें करने से हमारे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है वह कई तरह के रोग हमारे शरीर को लग जाते हैं आयुर्वेद के अनुसार कुछ काम ऐसे बताए गए हैं जो हमें खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए आइए जानते हैं 7 कामों के बारे में :-
 फल न खाएं-

आपने यह तो जरूर सुना होगा कि हमें भोजन करने के बाद फल नहीं खाने चाहिए लेकिन इसकी सच्चाई बहुत ही कम लोग जानते हैं कि खाने के पहले और खाने के बाद दोनों ही टाइम में फलों का सेवन नुकसानदायक होता है खाने के तुरंत बाद फल खाना शरीर को नुकसान पहुंचाता है खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस की समस्या हो जाती है।

Read Also :  प्याज से करे शारीरिक कमजोरी दूर - physical weakness

नींद से बचे-
अधिकतर लोगों को खाने के बाद आलस आने लगता है ऐसे में वे लोग सोना पसंद करते हैं लेकिन खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है खाने के तुरंत बाद सोने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो पाता है और मोटापा बढ़ जाता है।

स्मोकिंग न करें-
खाने के तुरंत बाद कई लोग स्मोकिंग करते हैं खाने के बाद स्मोकिंग करने से बहुत ही हानि होती है इससे कैंसर की समस्या भी हो सकती है।

चाय नहीं पीएं-
हमें खाना खाने के तुरंत बाद चाय नहीं पीना चाहिए क्योंकि अगर हम खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं तो खाना पचने में दिक्कत होती है इसे एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

नहाना नहीं चाहिए-
सही समय पर खाना और नहाना हमारे शरीर पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके खाने का और नहाने का निश्चित समय नहीं होता है अगर हम खाने के तुरंत बाद नहाते हैं तो यह बहुत ही नुकसानदायक होता है ऐसा करने से पेट के चारों ओर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

Read Also :  दूध में गुड़ पीने के फायदे

बेल्ट को लूज नहीं करना चाहिए-
कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह अपनी क्षमता से अधिक खा लेते हैं फिर खाने के बाद अपना बेल्ट ढीला करते हैं ऐसा करना पेट के लिए अच्छा नहीं होता है ऐसा करने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है।

चलना नहीं चाहिए-
कई लोगों का ऐसा मानना है कि खाने के तुरंत बाद चलना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन यह बिल्कुल गलत है खाना खाने के तुरंत बाद चलने से खाने का संपूर्ण पोषण हमारे शरीर को नहीं मिल पाता है और यह पाचन क्रिया को भी कमजोर करता है।

Leave a Reply