चॉकलेट खाने के 8 फायदे जानकर आप चौक जायेंगे ( चॉकलेट खाने के फायदे )

चॉकलेट खाने के 8 फायदे जानकर आप चौक जायेंगे ( चॉकलेट खाने के फायदे )

चॉकलेट खाने के फायदे

जब हम ज्यादा चॉकलेट खाते हैं तो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। लेकिन हम अगर थोड़ी चॉकलेट खाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है यह हमारे स्वास्थ्य के लिए एक दवा का काम करती है। जब भी कोई बच्चा चॉकलेट खाता है तो हम उसे चॉकलेट खाने से मना कर देते हैं क्योंकि हम चॉकलेट के गुणों से अनजान हैं लेकिन हम उसके गुण नहीं जानते हैं जबकि चॉकलेट में बहुत सारे गुण होते हैं जो आज आप यहां पढ़ने वाले है।

1. तनाव दूर करती है
चॉकलेट में तनाव और मूड ठीक करने का सबसे अच्छा गुण होता है जब भी आपका मूड खराब हो तो आप चॉकलेट का सेवन कर लीजिए आप का तुरंत मूड अच्छा हो जाएगा

2. मानसिक बीमारियों में

चॉकलेट में फ्लेवेनॉल होता है जो कि खून के संचार को बेहतर तरीके से करता है इसलिए चॉकलेट खाने से हमें मानसिक रोगों से मुक्ति मिलती है। 
3. दर्द भी भगाती है चॉकलेट
चॉकलेट खाने से हमारे शरीर में एंडोफिजिन नाम का हार्मोन स्रावित होता है इसलिए जब भी हम चॉकलेट खाते हैं तो हमारा दर्द कम हो जाता है यह एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करती है।
4. डायबिटीज में
चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड व ग्लाइकेमिक उपस्थित होते हैं जो हमारे डायबिटीज कंट्रोल करते हैं चॉकलेट खाने से इंसुलिन प्रतिरोध होता है जिससे शरीर में शुगर नियंत्रित रहती है।
5. दिल के लिए
चॉकलेट में कॉपर और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करते हैं चॉकलेट में ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने के भी गुण होते हैं इससे हमारा कैलेस्ट्रोल हमेशा कंट्रोल में रहता है।
6. ब्लड प्रेशर
चॉकलेट खाने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं चॉकलेट को थोड़ा-थोड़ा हफ्ते में दो या तीन बार खाते हैं तो हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
7. खांसी में
चॉकलेटी खांसी में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है लंदन के चिकित्सा शोधकर्ताओं ने कोको में मिलने वाले थियोब्रोमाइन तत्व से भरपूर ऐसी चॉकलेट तैयार की है। जिसे हम खाते हैं तो हमें खांसी से छुटकारा मिल जाता है।
8. एनर्जी के लिए
जिन लोगों को चक्कर आने की, लो ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें हमेशा अपने साथ चॉकलेट रखनी चाहिए वह जब भी अपने अंदर कमजोरी महसूस करें तो उन्हें चॉकलेट खा लेनी चाहिए क्योंकि चॉकलेट हमारी बॉडी में तुरंत एनर्जी लाती है।
Read Also :  यह चीजें पुरुषों को कभी भी नहीं खानी चाहिए होता है सेहत को नुकसान

One thought on “चॉकलेट खाने के 8 फायदे जानकर आप चौक जायेंगे ( चॉकलेट खाने के फायदे )

Leave a Reply