झाइयों को कम करने के 10 प्रभावकारी घरेलू नुस्खे ( झाइयों का उपचार )

झाइयों को कम करने के 10 प्रभावकारी घरेलू नुस्खे ( झाइयों का घरेलू उपचार )

झाइयों का घरेलू इलाज

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे चेहरे पर हमें कुछ सलवटें दिखाई देती है जिससे हमें शर्मिंदगी महसूस होती है लेकिन अगर हम अपने खानपान का ध्यान नहीं रखें तो उम्र से पहले ही हमारे चेहरे पर यह झाइयां देखने को मिल सकती है जिससे कि हमारा चेहरा बहुत ही खराब लगने लगता है इसलिए हमें अपने खान-पान और हमारी दिनचर्या में थोड़ा सा सुधार करना होगा जब कभी हम तेज धूप में बाहर निकलते हैं और हमारे शरीर में हार्मोन की कमी हो जाती है तो भी हमारे चेहरे पर झाइयां नजर आने लगती है तो चलिए अब हम जानते हैं झाइयां को खत्म करने के घरेलू नुस्खे:-

झाइयों के निशानों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

आप चेहरे की झाइयों के निशानों को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी त्वचा का रंग साफ हो जाएगा और आपकी त्वचा खूबसूरत दिखने लगेंगी और साथ ही आपकी त्वचा में कसाव भी आ जाएगा लेकिन उसके लिए आपको एलोवेरा का नियमित रूप से इस्तेमाल करना है।

झाइयां हटाने के घरेलू नुस्खे

1.सबसे पहले आपको अपने चेहरे की झाइयां को खत्म करने के लिए आधा नीबू व आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन लेना है अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मीला लीजिए और अपने चेहरे पर लेप की तरह लगा लीजिए और इस मिश्रण को आप को तीन से चार बार लगाना है तो आप की झाइयां ठीक हो जाएंगी।

Read Also :  एनीमिया के लक्षण, कारण, उपचार, घरेलू नुस्खे

2.अब आपको एक नींबू लेना है और उस नींबू को काट लेना है और अब इस नींबू को अपने चेहरे पर रगड़ते रहना है ऐसा करने से आपके चेहरे से झाइयां खत्म हो जाएंगी।

3.और आपको दिन में सेब खाने हैं और आप सेब को अपने चेहरे पर भी रगड़ सकते हैं इससे आप की झाइयां ठीक हो जाएंगी।

4.हमारे शरीर पर झाइयां होने का जो सबसे महत्वपूर्ण कारण होता है वह होता है रात को नींद नहीं आना तो आपको रात को नींद पूरी लेनी है लेकिन आप को सोने से पहले अपने चेहरे को पहले पानी से धोना है और बाद में सो जाना है इससे आप की झाइयां ठीक हो जाएगी।

5.एक चम्मच मलाई लीजिए अब इसमें दो से तीन बादाम को पीसकर मिला लीजिए अब आप इस मिश्रण को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाइए अब आपको सुबह उठकर इस मिश्रण को बेसन से धो लेना है आपको यह उपाय दो से तीन हफ्तों तक प्रयोग करना है।

Read Also :  गौमूत्र के फायदे - cow urine benefits

6.आपको दिन में एक बार गाजर का जूस जरूर पीना है लेकिन ध्यान रखें उसमें नमक और मिर्ची नहीं होने चाहिए इससे आपकी चेहरे की झाइयां समाप्त हो जाएगी।

7.आपको एक टमाटर लेना है और अब आप इस टमाटर को आधा काट लीजिए और अब इसे अपने चेहरे पर रगड़ने से भी आपको झाइयों से राहत मिल जाएगी और इससे आपके चेहरे में रंगत भी लौट आएगी।

8.झाइयों से छुटकारा पाने के लिए पपीता भी एक अच्छा विकल्प है इससे आपको 15 मिनट तक अपने चेहरे पर रगड़ना है और बाद में ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ कर लेना है इससे आपको झाइयों से राहत मिल जाएगी।

9.आपको 5 से 6 बादाम लेना है और इनमे नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लीजिए अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लीजिए ।

One thought on “झाइयों को कम करने के 10 प्रभावकारी घरेलू नुस्खे ( झाइयों का उपचार )

Leave a Reply