सांपो से जुड़े शगुन और अपशगुन जानकर हैरान रह जाएंगे …

सांपो से जुड़े शगुन और अपशगुन जानकर हैरान रह जाएंगे ।

सांप एक सामान्य जीव नहीं है बल्कि एक बहुत ही जहरीला जानवर है जिसे देखकर हर किसी के पसीने छूट जाते हैं  लोग सांप का नाम लेते ही घबरा जाते हैं लेकिन वहीं दूसरी तरफ शास्त्रों के अनुसार सांप एक पूजनीय जीव है हमारे हिंदू धर्म में पूजा जाता है भगवान शिव नाग को आभूषण की तरह अपने गले में पहनते थे लेकिन वही हमारे समाज में सांपो से जुड़े शगुन और अपशगुन हमें देखने को मिलते हैं ।

ज्योतिष में हमें सांपो से जुड़े शगुन और अपशगुन देखने को मिलते हैं इन संकेतों को देखने के बाद हमें भविष्य में होने वाली कुछ घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकती है ज्योतिष में विश्वास रखते हैं वह लोग शगुन और अपशगुन को बहुत ज्यादा मानते हैं उनके लिए शगुन और अपशगुन बहुत महत्व करते हैं वही दूसरी तरफ कुछ लोग इन बातों को अंधविश्वास मानते हैं तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे सांपो से जुड़े कुछ शकुन अपशकुन के बारे में ( सांपो के बारे में ) :-

1.अगर किसी व्यक्ति को सांप पेड़ के ऊपर चलता हुआ दिखाई दे तो उस व्यक्ति के आने वाले समय में कुछ अच्छा होने वाला है और इसे हम शुभ शगुन के तौर पर देखते हैं और उसे धन मिलने की संभावना बनती है ।

Read Also :  Mahashivratri 2019: कब है महाशिवरात्रि, शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजन विधि

2. अगर किसी व्यक्ति को सांप पेड़ से उतरता हुआ दिखाई देता है तो यह बहुत बड़ा अपशगुन माना जाता है अगर ऐसा होता है तो उस व्यक्ति को धन हानि होने की संभावना रहती है उसे पैसों के मामले में सावधानी बरतनी चाहिए ।

3.अगर कोई गरीब व्यक्ति किसी सांप को किस पेड़ से उतरता हुआ दिखाई दे उसके लिए यह शुभ शगुन माना जाता है और धनहीन व्यक्ति देख लेता है उसे धन प्राप्ति के योग बनते हैं ।

4.अगर कोई व्यक्ति किसी महत्वपूर्ण काम के लिए जा रहा हो और उसे सीधे हाथ की ओर सांप रास्ता काटे हुए दिखाई देता है तो यह शुभ शगुन माना जाता है तो उसका वह काम पूर्ण हो जाता है ।

5.यदि आपके बाएं हाथ की ओर से सांप आपका रास्ता काट देता है तो आपको सावधान होकर किसी कार्य को करना चाहिए ऐसे में आपके कार्य की असफलता के योग भी बनते हैं ।

6.अगर कोई व्यक्ति सफेद सांप को देखता है तो यह बहुत ही शुभ शगुन माना जाता है ऐसा होता है तो उस व्यक्ति को कार्य में सफलता मिलती है ।

Read Also :  गले, छाती और कमर पर तिल का मतलब ( गले पर तिल )

7.अगर किसी व्यक्ति को मंदिर में सांप दिखता है तो यह बहुत ही शुभ शगुन माना जाता है ऐसा होने पर व्यक्ति की सभी मनोकामना जल्दी पूरी हो जाती है ।

8. अगर किसी व्यक्ति को शिवलिंग पर लिपटा हुआ सांप दिखता है तो यह बहुत ही शुभ शगुन माना जाता है ऐसा होने पर व्यक्ति की सभी मनोकामना जल्दी पूरी हो जाती है ।

9.अगर किसी व्यक्ति को मरा हुआ सांप दिखाई देता है तो यह अशुभ संकेत माना जाता है ऐसे में आपको क्या करना चाहिए आप को भगवान शिव से क्षमा मांगनी चाहिए और आपको साथ ही शिवलिंग पर जल, कच्चा दूध भी चढ़ाना चाहिए ।

10.अगर किसी व्यक्ति को नाग और नागिन एक साथ दिखे वह भी प्रणय करते हुए इसे बहुत अशुभ माना जाता है ऐसे में उस व्यक्ति को नाग और नागिन के सामने थोड़ी देर रुकना चाहिए और यदि आप वहां पर खड़े हैं और उनके प्रेम में विघ्न हो तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है ऐसे स्थान से आपको तुरंत चले जाना चाहिए और आप को नाग और नागिन के साथ बिल्कुल भी छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए ।

other post
कच्चा प्याज खाने के फायदे
हाथों पर तिल का महत्व

Leave a Reply