Basant Panchami 2019: बसंत पचंमी कब है, मुहूर्त, पूजन

Basant Panchami 2019:-

इस वर्ष बसंत पंचमी का त्यौहार माघ मास के शुक्ल पक्ष के पांचवें दिन यानी 10 फरवरी 2019 को मनाया जाएगा. इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है।

सरस्वती पूजा महत्व
ऐसा माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती पृथ्वी पर प्रकट हुई थी उन्हीं के जन्मोत्सव के रूप में बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है और साथ ही मां सरस्वती की पूजा बड़ी ही धूमधाम से की जाती है।

बसंत पंचमी शुभ मुहूर्त
इस साल बसंत पंचमी 9 फरवरी को 12:25 से शुरू हो जाएगी और अगले दिन 10 फरवरी को 2:08 तक रहेगी बसंत पंचमी पूजा का शुभ मुहूर्त है 10 फरवरी को सुबह 7:07 से दोपहर 12:35 तक

Read Also :  हथेली की उंगलियों पर तिल का महत्व ( हथेली पर तिल )

विद्यार्थी विशेष
यह दिन विद्यार्थियों, लेखक और कलाकारों के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि विद्यार्थी अपने किताबें और लेखक अपनी कलम और कलाकार अपने म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट को सरस्वती के सामने रखकर उनकी पूजा करते है।

इस दिन क्या करें
सबसे पहले प्रातः काल उठकर आपको स्नान करने के बाद पीले कपड़े पहन कर देवी मां सरस्वती की पूजा पूरे विधि – विधान से करनी है। साथ में आपको नवग्रह की पूजा करनी है और इस दिन केसर वाली खीर जरूर बनाएं और इसका भोग आप मां सरस्वती को जरूर लगाए जिससे आपका भाग्य चमकेगा।

Read Also :  Mahashivratri 2019: महाशिवरात्रि कब है ? महाशिवरात्रि का महत्व

विशेष मंत्र
इस दिन आप मां सरस्वती की पूजा करते हैं तो आप इस मंत्र का जप पूजा के समय कर सकते है। जिससे आपको फायदा होगा और आपका भाग्योदय भी होगा और साथ में मां सरस्वती भी प्रसन्न होकर आपको अच्छा वरदान देंगे।

या कुन्देन्दु-तुषारहार-धवला या शुभ्र-वस्त्रावृता
या वीणावरदण्डमण्डितकरा या श्वेतपद्मासना।
या ब्रह्माच्युत शंकर-प्रभृतिभिर्देवैः सदा वन्दिता
सा मां पातु सरस्वती भगवती निःशेषजाड्यापहा॥

Leave a Reply