एलोवेरा जूस के फायदे – benefits of aloe vera juice

benefits of aloe vera juice

 

अगर आपको कई रोग सता रहे हैं तो आपको सिर्फ और सिर्फ एक ही दवा का उपयोग करना चाहिए वह है एलोवेरा जूस, एलोवेरा जूस ना केवल बहुत सारी गंभीर बीमारियों को दूर करता है बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ भी रखता है। अगर आप फिट रहना चाहते हैं या फिर आप पूरी जिंदगी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एलोवेरा जूस का सेवन कर लेना चाहिए। जिससे आप पूरी जिंदगी फिट बने रहेंगे एलोवेरा में बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं जो महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही स्वस्थ बनाए रखते हैं। साथ ही यह शरीर में कई दोसो को भी खत्म करता है आज हम आपको बताने वाले हैं एलोवेरा जूस के फायदे ( benefits of aloe vera juice )।

 

एलोवेरा जूस बनाने की विधि :-

  • सबसे पहले एलोवेरा को धोकर तैयार कर ले।
  • एलोवेरा के ऊपर मौजूद कांटो को निकाल दे।
  • अब आप एलोवेरा की पतियों की छाल को भी निकाल दे।
  • साथ ही एलोवेरा में  मौजूद पीले पदार्थ को भी निकाल दे।
  • अब आपके पास एलोवेरा जेल बच गया है।
  • एलोवेरा जेल को मिक्सी में अच्छी तरह से ग्रैंड कर ले।
  • आप का जूस तैयार हो गया है।
  • रोजाना सुबह खाली पेट 30 ग्राम एलोवेरा जूस को एक गिलास पानी में मिलाकर पीना है।
एलोवेरा जूस के फायदे – benefits of aloe vera juice

वजन घटाता है – हमारे शरीर में एलोवेरा जूस मेटाबोलिज्म की रेट को बढ़ाता है जब भी हमारा मेटाबोलिज रेट बढ़ता है तो शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कैलोरी के रूप में शरीर इस्तेमाल कर लेता है एलोवेरा जूस का 1 महीने तक सेवन करते हैं तो आपको इसका फल अवश्य देखने को मिलेगा।

कब्ज को दूर करने में – आजकल के खान-पान से कब्ज होना एक आम समस्या है तो अगर आपको कब्ज की समस्या हो गई है तो आपको नियमित रूप से एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल करना चाहिए। एलोवेरा जूस का प्रयोग आपको रात को सोते समय या सुबह खाली पेट करना चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको 1 सप्ताह के अंदर ही फर्क दिखाई देने लग जाएगा।

Read Also :  चंद्रप्रभा वटी के फायदे - benefits of chandraprabha vati

मधुमेह रोग – मधुमेह रोग में रामबाण औषधि की तरह काम करता है एलोवेरा जूस अगर आपको मधुमेह रोग हो गया है तो आपको आंवला के जूस के साथ बराबर मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए जिससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

बाल झड़ने की समस्या – जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या सता रही है उन लोगों को एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना चाहिए। एलोवेरा के जूस में कई प्रकार के मिनिरल्स और विटामिन मौजूद होते हैं जो हमारे बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं अगर आपको बाल झड़ने की समस्या, दो मुंहे बाल होने की समस्या है तो इससे आपके बाल मजबूत होते हैं तो आपको एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको रोज सुबह एक गिलास  पानी में एलोवेरा जूस और आंवला के जूस को मिलाकर पीना चाहिए।

जोड़ों के दर्द की समस्या –  अगर आपको गठिया का रोग हो गया है या फिर आपके जोड़ों में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो आपको एलोवेरा जूस का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि एलोवेरा हड्डियों में जरूरती तत्व देता है जिनसे हमें हड्डियों के दर्द से राहत मिलती है।

पीलिया को दूर करें –  एलोवेरा में बहुत महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होते हैं  जो हमारी किडनी को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं  और हमारी किडनी इसी तरह कार्य करती रहती है तो हमें पीलिया रोग नहीं होता है।

हीमोग्लोबिन की कमी –  एलोवेरा जूस हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है हिमोग्लोबिन की कमी हो गई है तो आपको एलोवेरा जूस का इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहिए।

Read Also :  गौमूत्र के फायदे - cow urine benefits

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने –  जब हम एलोवेरा जूस का प्रयोग करते हैं तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। रोगों से लड़ने में रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारी बहुत मदद करता है तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना चाहिए। इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट एक गिलास आंवला जूस का सेवन कर सकते है।

खून साफ करें –  आंवले का जूस हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिंस मैटेरियल को आसानी से हमारे शरीर से बाहर करता है  जिसके चलते हमारा खून साफ हो जाता है आपको रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करना है।

बैक्टीरियल इनफेक्शन से बचाव –  अगर आप रोज एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर से बैक्टीरिया हमेशा हमेशा के लिए बाहर निकल जाते हैं  इसके लिए आपको एलोवेरा जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करना है।

त्वचा संबंधित समस्याएं –  एलोवेरा जूस के इस्तेमाल से आप कई तरह की त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं  क्योंकि एलोवेरा जूस हमारे खून को साफ करता है  अगर खून साफ होगा तो हमें त्वचा से संबंधित कोई रोग नहीं होगा अगर हम एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी त्वचा निखरती रहेगी।

 

सावधानियां :-

  • कफ की शिकायत है तो बरसात के मौसम में एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • गले में खराश होने पर भी एलोवेरा जूस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • सीने में दर्द की शिकायत होने पर भी एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • जिन लोगों को कैंसर रोग है उन लोगों को एलोवेरा जूस नहीं लेना चाहिए।
  • अगर आप एलोवेरा ले रहे हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Leave a Reply