आंवला जूस के फायदे – benefits of amla juice

benefits of amla juice

 

आंवले के जूस को पृथ्वी पर अमृत का दर्जा दिया गया है आंवले के जूस में विटामिन – सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है आंवले के जूस को पीकर आप ना केवल बहुत सारे रोगों से दूर रह सकते हैं बल्कि आप अपने बालों, अपनी त्वचा को बेहद खूबसूरत भी बना सकते हैं। आंवले का जूस इतना फायदेमंद है कि अगर आप नियमित रूप से आंवले के जूस का सेवन करते हैं तो आपको जिंदगी भर कोई भी रोग परेशान नहीं करेगा। आज हम आपको आंवला जूस के फायदे ( benefits of amla juice ) आंवला जूस बनाने की विधि सामग्री और आंवला जूस के नुकसान भी बताने वाले हैं।

आंवला जूस की सामग्री :-

  • आंवला ( 1000 ग्राम )
  • एक पाँव चीनी
  • एक चम्मच काली मिर्च पाउडर

आंवला जूस बनाने की विधि :-

  • सबसे पहले आपको आंवले को अच्छी तरह से धो लेना हैं।
  • बाद में आंवले के बीजों को अलग कर लेना हैं।
  • अब आंवले का कूट कूटकर गुदा तैयार करे।
  • अब इसमें अपनी आवश्यकता अनुसार पानी मिलाएं।
  • आंवले की गुदे को और तरल को छानकर अलग कर ले।
  • अब आप इसमें अपनी आवश्यकता अनुसार काली मिर्च का पाउडर और नमक मिला सकते हैं।
आंवला जूस के फायदे – benefits of amla juice :-

आंखों के लिए – अगर आपको आंखों से संबंधित कोई रोग है जैसे मोतियाबिंद, नाइट ब्लाइंडनेस तो आप आंवले के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको आंखों के रोग से जल्दी राहत मिल जाएगी।

पाचन शक्ति बढ़ाएं – आंवले का जूस हमारी पाचन शक्ति को कई गुना बढ़ा देता है जिन लोगों को भोजन पचाने में परेशानी होती हो उन लोगों को आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए जिससे उनकी पाचन शक्ति ठीक हो जाएगी और भोजन पचाने में आसानी होगी।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाएं – मेटाबॉलिज्म हमारे शरीर में ज्यादा होता है तो हम कई रोगों से दूर रहते हैं आंवला जूस हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे हमें कई रोगों से छुटकारा मिल जाता है और साथ ही यह शरीर के कई रोगों को दूर रखता हैं।

Read Also :  Do Not Eat These Foods After Marriage : शादी के बाद यह 7 चीजें नहीं खानी चाहिए

इंफेक्शन से बचाव – हमारे शरीर के खून में कई प्रकार की अशुद्धि हो जाते हैं जिसके कारण हमें इनफेक्शन का सामना करना पड़ता है लेकिन आंवला जूस हमारे शरीर के रक्त को शुद्ध करता हैं। जिससे हमें इन्फेक्शन नहीं होता है इनफेक्शन हमारे शरीर के आंतरिक हिस्सों में भी हो सकते हैं और बाहरी हिस्सों में भी हो सकते हैं कई बार हमारे चेहरे पर पिंपल्स निकलने लगते हैं।

डायबिटीज से छुटकारा – आंवले में क्रोमियम नामक तत्व पाया जाता है जो हमें डायबिटीज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है  जिस व्यक्ति को डायबिटीज होती है उसको आंवले के जूस का नियमित सेवन करने से निश्चित रूप से फायदा पहुंचेगा।

महावारी के दर्द का इलाज – आंवले के जूस को महिलाएं अगर नियमित रूप से इस्तेमाल करें तो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से उनको आराम मिल सकता हैं। अगर आप आंवले के जूस में काला नमक मिलाकर सेवन करते हैं तो इसके फायदे महावारी के लिए कई गुना बढ़ जाते हैं। आंवले में क्रोमियम नामक तत्व पाया जाता है जो पेट में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है तो अगर आपको पीरियड्स में दर्द का सामना करना पड़ता है तो आपको आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए।

पुरुषों में आंतरिक रोग – आजकल पुरुषों में गुप्त रोग ज्यादा देखने को मिलते हैं जैसे वीर्य में शुक्राणुओं की कमी आदि आपको भी इस तरह की समस्या परेशान करते हैं तो आपको आज से ही आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए आंवले के जूस से महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही प्रजनन क्षमता में विकास करने में मदद मिलती हैं।

Read Also :  एलर्जी के कारण, लक्षण, प्रकार, उपचार, घरेलू नुस्खे

दिमाग तेज करता है – अगर आप चीजों को जल्दी ही भूल जाते हैं तो आपके लिए रामबाण औषधि का काम करेगा आंवले का जूस अगर आप आंवले के जूस को पीते हैं तो आप तनावमुक्त रह सकते हैं अगर आपका दिमाग तनाव मुक्त रहेगा तभी अच्छे से कार्य करेगा।

बवासीर का इलाज – आज की दुनिया में बवासीर एक गंभीर रोग बन गया है अगर आप बवासीर को ठीक करना चाहते हैं। तो आपको आंवला जूस का सेवन करना होगा अगर आप बवासीर में आंवले जूस को ज्यादा कारगर बनाना चाहते हैं। तो आपको आंवले के जूस में भुना हुआ पीसकर एक चुटकी काला जीरा मिलाना होगा जिससे आपको इसके फायदे कई गुना ज्यादा मिलेंगे और तेजी से मिलेंगे।

वजन कम करें – आंवले में कुछ इस तरह के तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर पर रिएक्शन कर के वजन को कम करते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह आधा गिलास आंवला जूस का सेवन करें अगर आप 1 महीने तक आंवला जूस का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपका 3 किलो तक वजन कम हो सकता हैं।

 

सावधानियां :-

  • जिन लोगों को कफ की समस्या है उन लोगों को आंवला जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • सर्दियों में आंवले का जूस नहीं पीना चाहिए।
  • गले में खराश हो तब आवले के जूस का इस्तेमाल ना करें।
  • अगर आप गर्भावस्था के दौरान आंवले के जूस का सेवन करते हैं तो आपको पहले डॉक्टर से सलाह लेनी होगी ।
  • आवले जूस के ज्यादा सेवन से हाइपरएसिड ट्री की समस्या होती हैं।
  • आंवले के जूस का नियमित सेवन करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह ले।

One thought on “आंवला जूस के फायदे – benefits of amla juice

Leave a Reply