Benefits of Asafetic Water – हींग के पानी के फायदे

Benefits of Asafetic Water

 

हींग का प्रयोग हम हमारी रसोई में करते हैं। लेकिन इसका प्रयोग केवल रसोई तक ही सीमित नहीं है इसके आयुर्वेद में भी बहुत सारे फायदे होते हैं। भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ – साथ इसमें कुछ ऐसे औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर से बीमारियों को दूर करते हैं। अगर आप रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर पीते हैं तो इससे आपके शरीर को कुछ ऐसे फायदे होंगे जिन्हें देखकर आप दंग रह जाएंगे। अगर आपको किसी भी प्रकार का कोई रोग परेशान कर रहा है तो आपको हींग का प्रयोग शुरू कर देना चाहिए जिससे आपके सारे लोग खत्म हो जाएंगे। तो चलिए अब हम जानते हैं हींग के पानी के फायदेBenefits of Asafetic Water

 

हींग के पानी के फायदे – Benefits of Asafetic Water

1. डाइजेशन और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में हींग अहम भूमिका निभाता है। हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमें डाइजेशन और एसिडिटी समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

2. डायबिटीज की बीमारी को हींग  कुछ ही दिनों में खत्म कर देता है। जिन लोगों को यह समस्या है उन लोगों को हींग का सेवन जरूर करना चाहिए  जिससे आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

Read Also :  नीम और दही का फेस पैक - Neem and curd face pack

3. अगर आपको यूरीन से संबंधित कोई समस्या है तो आपको हींग का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें डाइयूरेटिक  प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो हमें यूरीन से संबंधित किसी भी रोग को दूर करने में मदद करती है।

4. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करते हैं।

5. जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उन लोगों को हींग  का इस्तेमाल शुरु कर देना चाहिए क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा से लड़ने में हमारी मदद करते हैं।

6. हींग आंखों की समस्याएं को भी दूर करने में हमारी काफी मदद करता है जिन लोगों को आंखों से संबंधित कोई भी समस्या हो उन लोगों को हींग  का सेवन जरूर करना चाहिए इसमें बीटा केरोटिन नामक तत्व पाया जाता है।

Read Also :  चेहरे का ग्लो बढ़ाने के उपाय

7. शरीर के अंदर खून की कमी होने से हमें थकावट महसूस होती है इसलिए आपको हींग का सेवन शुरू कर देना चाहिए। हींग  मैं आयरन की  बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है इसलिए हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

8. दांतों को मजबूत बनाने के लिए आपको हींग का इस्तेमाल करना चाहिए। हींग में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हमारे दांतो को मजबूत बनाने में हमारी सहायता करते हैं इसलिए आपको हींग  का सेवन जरूर करना चाहिए।

9. शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए हींग सबसे कारगर घरेलू नुस्खा है। हींग  को पानी के साथ मिलाकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है साथ में यह सर्दी – जुकाम से भी बचाता है

10. कैंसर के रोग में आप हींग  का सेवन कर सकते हैं। हींग में कैंसर को खत्म करने के गुण होते हैं। हींग में एंटीकार्सिनोजेनिक नामक तत्व मौजूद होता है जो कैंसर से हमारे शरीर की रक्षा करता है। तो यह थे आज के हमारे हींग के पानी के फायदेBenefits of Asafetic Water.

Leave a Reply