चुकंदर जूस के फायदे – benefits of beetroot juice

benefits of beetroot juice

 

भले ही आपको चुकंदर का स्वाद अच्छा ना लगे लेकिन चुकंदर में ऐसे बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को चुस्त-दुरुस्त, तंदुरुस्त रखते हैं चुकंदर का जूस पीने से हमारे शरीर में अनेक प्रकार के फायदे होते है। आज हम इस आर्टिकल में चुकंदर जूस के फायदे ( benefits of beetroot juice ) और चुकंदर का जूस बनाने की विधि, सामग्री और साथ ही चुकंदर के जूस पीते वक्त आपको क्या सावधानियां रखनी चाहिए यह भी हम बताएंगे।

चुकंदर जूस बनाने की विधि :-

  • दो चुकंदर
  • छोटा सा टुकड़ा अदरक
  • एक नींबू
  • एक छोटा गाजर
  • थोड़ा नमक

चुकंदर का जूस बनाने की विधि :-

सबसे पहले चुकंदर गाजर और अदरक को अच्छी तरह से छीलकर तैयार कर ले बाद में इनको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें अब सब को मिलाकर जार में डालकर इन का जूस तैयार कर ले लीजिए आपका चुकंदर का जूस तैयार है अब आप इसमें अपने स्वाद के अनुसार नींबू और नमक का इस्तेमाल कर सकते है।

चुकंदर जूस के फायदे – benefits of beetroot juice

एनर्जी बढ़ाता है – अगर आपको दिन भर थकान महसूस होती हो और अपने शरीर के अंदर कमजोरी महसूस होती हो तो आप चुकंदर के जूस का इस्तेमाल कर सकते है।

ह्रदय के लिए लाभदायक – चुकंदर हमारे शरीर की रक्त धमनियों को साफ करता है जब हम चुकंदर का जूस पीते हैं तो हमारे शरीर की नसों में मौजूद चर्बी से हमें छुटकारा मिलता है जिससे हमारा ह्रदय स्वस्थ होता है चुकंदर का जूस हाइपरटेंशन को भी कम करता है।

पोषक तत्वों से भरपूर – चुकंदर में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जब हम चुकंदर के जूस का प्रयोग करते हैं तो हमारे रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है चुकंदर का जूस हमारे ब्लड को साफ भी करता है और इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

उच्च रक्तचाप में कारगर – चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर कम करने में हमारी मदद करता है अगर आप रोज चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं तो आपको उच्च रक्तचाप से जल्दी ही राहत मिल जाए।

पीलिया रोग के लिए – चुकंदर में कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कई प्रकार की बुखार से लड़ने में हमारी मदद करते हैं इसलिए आपको चुकंदर का सेवन करना चाहिए।

उल्टी से राहत – अगर आपको उल्टी की समस्या हो रही है या फिर आपको चक्कर आ रहे हैं तो आपको चुकंदर के जूस का सेवन करना है साथ ही यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि चुकंदर के जूस से गर्भवती महिलाओं को एनर्जी मिलती है।

Read Also :  स्वस्थ रहने के नियम - healthy tips

कब दूर करता है – चुकंदर का जूस हमारे पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में हमारी काफी मदद करता है और हमें कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है।

बवासीर के लिए लाभदायक – चुकंदर का जूस बवासीर की सभी क्रियाओं को रोकने में हमारी मदद करता है और इसे जड़ से खत्म कर देता है।

गैस्ट्रिक अल्सर – चुकंदर का जूस गैस्ट्रिक अल्सर को खत्म करने में रामबाण औषधि का काम करता है।

रूसी से छुटकारा – अगर आपके बालों में रूसी की समस्या आपको परेशान कर रही है तो आपको चुकंदर के जूस में सेब का सिरका मिलाकर अपने बालों को धोने चाहिए जिससे आपके बालों से रूसी खत्म हो जाएंगे और आपके बाल मुलायम और चमकते दिखेंगे।

ट्यूमर में मददगार – जिन लोगों को ट्यूमर की समस्या होते हैं उन लोगों को अगर हम चुकंदर का जूस पिलाते हैं तो टयूमर फैलता नहीं है चुकंदर में बिटेन नामक तत्व पाया जाता है जो ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है ब्रेन ट्यूमर के मरीजों को भी चुकंदर के जूस से निश्चित रूप से फायदा होगा।

मोच आने पर – जिन लोगों को मोच आ गई है उन लोगों को सबसे पहले चुकंदर को हल्का सा गर्म कर लेना है बाद में गर्म किए हुए चुकंदर को मौच वाले स्थान पर रखकर सूती कपड़े से हल्की सी पट्टी बांध लेनी है यह कुछ ही समय में सारे दर्द को मिटा देता है।

हाथ पैर का फटना – सबसे पहले चुकंदर को गर्म पानी में उबाल लें उसके बाद जब यह पानी गुनगुना गर्म रह जाए तो इस पानी से अपने हाथ और मुंह को धोले इससे आपको राहत मिलेगी साथ ही यह चेहरे के दाग धब्बों को भी खत्म करता है।

त्वचा के रंग को निखारता है – अगर आपकी त्वचा पर दाग धब्बे हैं या आपकी त्वचा सांवली है तो आप चुकंदर के रस में हल्दी का पाउडर मिलाकर और साथ में टमाटर का रस भी मिलाकर पीले इससे आपकी त्वचा के सारे दाग धब्बे मिट जाएंगे ।

फोड़ों में राहत – अगर किसी व्यक्ति को फोड़े की समस्या हो गई है तो चुकंदर पीसकर फोडे वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है।

Read Also :  Healthy Eating Tips : खाना खाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान जिंदगी भर नहीं होंगे बीमार

जलन को दूर करें – अगर शरीर के किसी भी हिस्से में जलन महसूस होती हो तो चुकंदर को पीसकर जलन वाले स्थान पर लगाने से आपको राहत मिलती है।

मुहांसों को दूर करें – सफेद चुकंदर को पानी में उबालकर पीने से मुहांसों से छुटकारा मिलता है अगर आप सफेद चुकंदर को पानी में उबालकर उस पानी को पीते हैं तो आपके चेहरे से कील और मुंहासे जल्दी से साफ हो जाएंगे।

बालों को मजबूत बनाएं – अगर आपको बाल झड़ने की समस्या है तो आप चुकंदर की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना कर अपने बालों में लगाते हैं तो आपको बालों की झड़ने की समस्या से जल्दी ही राहत मिल जाएगी।

नाखूनों को मजबूत बनाएं – अगर आपके नाखून मजबूत नहीं है तो आपको रोज चुकंदर को खाना चाहिए या फिर चुकंदर का जूस बनाकर उसे पीना चाहिए।
दाद को दूर करें – चुकंदर का पेस्ट बनाकर अगर हम अपने दाद वाली जगह पर लगाते हैं तो हमें दाद से जल्दी ही राहत मिल जाएगी।

मांसपेशियों को मजबूत बनाएं – चुकंदर का जूस पीने से हमारी मांसपेशियों मजबूत बनती है साथ ही हमारी हड्डियाँ भी मजबूर बन जाती हैं इसलिए आपको नियमित रूप से चुकंदर के जूस का इस्तेमाल करना चाहिए।

सूजन कम करें – अगर आपको सूजन है या फिर सूजन का दर्द है तो आपको नियमित रूप से चुकंदर का जूस बनाकर उसको पीना चाहिए इससे आपको सूजन में या सूजन के दर्द में राहत मिलती है।

 

सावधानियां :-

  • चुकंदर का जूस अकेला नहीं पीना चाहिए इसके साथ गाजर, नींबू, अदरक जूस मिलाकर पीना चाहिए।
  • ज्यादा चुकंदर का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।
  • किडनी में पथरी के मरीजों को चुकंदर के रस का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • चुकंदर के जूस को ज्यादा नहीं पीना चाहिए क्योंकि शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है।
  • चुकंदर के जूस का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो पेशाब के रंग में बदलाव हो जाता है।
  • चुकंदर का जूस पीते समय इस की खुराक को ध्यान में रखना चाहिए नहीं तो बॉडी में साइड इफेक्ट हो जाएंगे।
  • चुकंदर के पूरे फायदे लेने के लिए डॉक्टर के संपर्क के बाद ही चुकंदर के जूस का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply