करेले का जूस के फायदे – benefits of bitter gourd juice

benefits of bitter gourd juice

 

करेला खाने में भले ही कड़वा हो लेकिन करेला में बहुत सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं करेला डायबिटीज जेसे घातक रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है। इसकी सब्जी खाने की बजाय अगर हम करेले का जूस बनाकर पीए तो यह ज्यादा फायदा पहुंचाता है। तो आज हम इस आर्टिकल में करेले का जूस के फायदे ( benefits of bitter gourd juice )  करेले का जूस बनाने की विधि और सावधानियां भी जानने वाले हैं।

 

करेले का जूस बनाने की विधि :-

  • ध्यान रखें कि करेला पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए।
  • करेले को अच्छी तरह से पानी से धोले।
  • अब करेले को पतली पतली स्लाइस में काटे।
  •  इन स्लाइस को अच्छी तरह से ग्राइंड कर ले।
  • अब इसमें आवश्यकता के अनुसार नींबू, काला नमक और हींग मिलाएं।
  • अब आपका करेले का जूस तैयार है पीने के लिए।

 

करेले का जूस के फायदे – benefits of bitter gourd juice

खून की सफाई –  शरीर में खराब खून के कारण कई सारे रोग उत्पन्न हो जाते हैं  यह रोग खुजली, दाद, खाज, एक्ने, पिंपल्स जैसे रोग होते हैं  जब हम करेले का जूस का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं और हमारा खून साफ हो जाता है।

त्वचा संबंधित समस्या –  करेले में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं इससे हमारी त्वचा में निखार बना रहता है और हमें झुर्रियां की समस्या नहीं होती।

डायबिटीज –  करेले में डायबिटीज को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं करेले में एक ऐसा तत्व मौजूद होता है जो डायबिटीज को खत्म करता है उस तत्व का नाम है p-insulin. करेला हमारे शरीर में इंसुलिन के लेवल को बढ़ाता है जो हमें डायबिटीज से छुटकारा दिलाता है।

कैंसर का इलाज –  एक शोध में यह बात पता चली है कि करेले में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कैंसर जैसे घातक रोग को हमारे शरीर से बाहर करने में हमारी मदद करते हैं  करेला महिलाओं के कैंसर जैसे प्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर से भी छुटकारा दिलाता है।

Read Also :  Benefits of Men's Beard in hindi : दाढ़ी रखने के फायदे

वजन कम करने में मदद –  जब हम करेले का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में मेटाबोलिजम सही ढंग से काम करता है इससे हमारे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट घट जाता है और हमारा मोटापा घटने लगता है करेला हमारी भूख को शांत करता है। अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको करेले का नियमित रूप से करना चाहिए।

गुर्दे में पथरी –  करेले का जूस शहद के साथ मिलाकर पीते हैं तो आपको गुर्दे की पथरी से राहत मिलेगी  जब आप करेले के जूस में शहद मिलाकर पीते हैं तो यह आपकी किसी भी तरह की पथरी को निकालने में मदद करता है।

लिवर को रखें स्वस्थ – करेला हमारे लिवर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकलता है  और साथ में लिवर को स्वस्थ रखता है अगर आपको पीलिया रोग हो गया है तब भी आप करेले के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कब्ज –  कब्ज फाइबर की कमी से होता है और करेले के जूस में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है इससे आपकी कब्ज ठीक हो जाएगी इसके लिए आप पीसी हुई अजवायन को करेले के जूस में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

बवासीर –  करेले का जूस बवासीर को जड़ से खत्म करने का योग्य रखता है इसके लिए आपको नींबू और शक्कर को करेले के जूस में मिलाकर पीना होगा जिससे आपका बवासीर जल्दी ही ठीक हो जाएगी।

मलेरिया –  जिन लोगों को मलेरिया का रोग सता रहा है उन लोगों को करेले का जूस का सेवन करना चाहिए  अगर आप करेले के जूस में काली मिर्च मिलाकर उपयोग करते हैं तो करेले के जूस के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। दूसरा उपाय यह है कि आप करेले की पत्तियों का पेस्ट बनाकर रोगी के शरीर पर लेप लगा सकते हैं जिससे मलेरिया में राहत मिलेगी।

सांस की बीमारी –  करेले का जूस सांस की बीमारी जड़ से खत्म कर देता है करेला अस्थमा, खांसी और श्वास संबंधी समस्याओं को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है यह कड़वा जरूर होता है पर गंभीर से गंभीर रोग को भी खत्म कर देता है।

Read Also :  Health benefits of drinking water : पानी पीने के अनजाने फायदे

इम्यून सिस्टम –  करेले के जूस में मिनरल और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं  अगर आप चाहते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम ठीक तरह से कार्य करते रहे तो आपको करेले का जूस का सेवन करना चाहिए।

आंखों की बीमारियां –  मोतियाबिंद, कम दिखाई देना, आँखें फूल जाना ऐसे गंभीर रोगों को करेले का जूस कुछ ही दिनों में खत्म कर देता है आपको रोज सुबह खाली पेट एक गिलास करेले का जूस का सेवन करना है।

कार्बोहाइड्रेट –  करेले में एक ऐसा तत्व मौजूद होता है जो हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट के स्तर को बनाए रखने में हमारी मदद करता है। जब आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक हो जाती है तो आपको हार्ट अटैक आने की संभावना होती है करेले का जूस हार्ट अटैक, हार्ट ब्लॉकेज, उच्च रक्तचाप जैसे रोगों को ठीक करने में हमारी मदद करता है। अगर आप करेले के जूस में नींबू मिलाकर रोज सुबह खाली पेट उसका सेवन करते हैं तो आपको इसके कई गुना अधिक लाभ मिलते हैं।

भूख बढ़ाए –  आपको भूख नहीं लगती हैं तो आपको करेले के जूस का सेवन करना चाहिए यह हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और साथ में भूख बढ़ाने का कार्य भी करता है अगर आप करेले के जूस में पीसी हुई अजवाइन डालकर उसका सेवन करते हैं तो आपको और ज्यादा लाभ मिलेंगे।

 

सावधानियां :-

  • गर्भावस्था के दौरान करेले की सब्जी या करेले का जूस नहीं पीना चाहिए इससे गर्भपात हो सकता है।
  • जब आप करेले के जूस का सेवन करते हैं तो आपको सर में दर्द या पेट में दर्द होता है तो आपको इसका सेवन बंद कर देना चाहिए।
  • करेले का जूस का सेवन आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना है नहीं तो इंसुलिन की कमी आ जाएगी।
  • करेले का जूस का सेवन करने के पश्चात कुछ नाश्ता जरूर करें।

Leave a Reply