तांबे की अंगूठी के फायदे – benefits of copper ring

benefits of copper ring

 

आप यह तो जानते ही होंगे कि धातुओं के बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन आज हम तांबे की अंगूठी के फायदेbenefits of copper ring  के बारे में चर्चा करने वाले है। तांबे की अंगूठी ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं बल्कि हमारे शरीर के कई रोगों को भी दूर रखती है। धातु मैं किसी न किसी रोग को दूर करने का गुण पाया जाता है कोई धातु त्वचा से संबंधित रोगों को दूर करता है और कोई धातु पेट संबंधित बीमारियों को दूर रखने में हमारी मदद करते है। तो ऐसे ही गुण तांबे में भी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर से कई रोगों को दूर रखने में हमारी मदद करता है तांबे को लोग पवित्र मानते हैं और इस की अंगूठी को धारण करते हैं जिससे बहुत सारे रोग दूर रहते है। तो चलिए अब हम जानते हैं तांबे की अंगूठी के फायदेbenefits of copper ring.

 

तांबे की अंगूठी के फायदे – benefits of copper ring

1. तांबे की अंगूठी हमेशा आपको रिंग फिंगर में पहननी चाहिए क्योंकि तांबे की अंगूठी रिंग फिंगर में पहनने से कुंडली में सूर्य दोष कम होता है और आप पर कोई भी परेशानी नहीं आती है।

2. तांबे की अंगूठी सूर्य दोष को तो कम करती है साथ में मंगल केअशुभ प्रभाव को भी कम करती है।

3. जब आप तांबे की अंगूठी धारण करते हैं तो आपका सूर्य मजबूत होता है सूर्य की कृपा हमारे ऊपर और हमारे परिवार के ऊपर हमेशा बनी रहती है जिससे हमारे परिवार में खुशहाली आती है और हम सभी अच्छा महसूस करते है।

Read Also :  गौमूत्र के फायदे - cow urine benefits

4. अगर आप रोजाना तांबे की अंगूठी को धारण करते हैं तो तांबे की अंगूठी के औषधीय गुण हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करते है। अगर आप तांबे की अंगूठी को धारण करते हैं तो इससे आपको एक और फायदा होता है वह है कि आपका खून साफ होता है तो अगर आप का खून साफ होगा तो आपको कोई रोग नहीं होगा।

5. आपने यह तो सुना ही होगा कि अगर हम तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते हैं तो इससे हमारे शरीर में बहुत फायदे होते है। ठीक उसी तरह है तांबे की अंगूठी मैं भी बहुत सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं तो अगर आप तांबे की अंगूठी धारण करते हैं तो आपको बहुत सारे फायदे होते हैं इसलिए आपको तांबे की अंगूठी धारण करने चाहिए।

6. तांबे की अंगूठी धारण करने से आपके पेट के सारे रोग दूर हो जाएंगे क्योंकि तांबे की अंगूठी में कुछ ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जिनसे पेट के विकार खत्म हो जाते है।

7. अगर आप तांबे की अंगूठी धारण करते हैं तो आपकी त्वचा बहुत ही मुलायम और खूबसूरत बनी रहेंगे जिनसे आपकी खूबसूरती भी निखरने लगेगी।

8. तांबे का योग करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। अगर हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होगी तो हमें कोई भी रोक नहीं सताएगा तो आपको तांबे की अंगूठी आज ही धारण कर लेनी चाहिए।

Read Also :  Memory booster food : याददाश्त बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

9. जिस व्यक्ति को पेट से संबंधित कोई भी परेशानी है। उस व्यक्ति को तांबे की अंगूठी धारण करनी चाहिए क्योंकि तांबे में कुछ ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो पेट के रोग जैसे पेट दर्द ,पाचन में गड़बड़ी और एसिडिटी जैसी समस्याओं से हमें राहत दिलाते है। यही नहीं तांबे के प्रयोग से आप पेचिश जैसी खतरनाक बीमारी से भी बच सकते हैं इसलिए आप को तांबे की अंगूठी धारण करनी चाहिए।

10. तांबे की अंगूठी में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते है। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप की समस्या है उन लोगों को तांबे की अंगूठी जरूर धारण करनी चाहिए और अगर आपको शरीर के सूजन की समस्या है तब भी आप तांबे की अंगूठी को धारण कर सकते हैं इससे आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

11.  तांबे की अंगूठी हमारे शरीर की गर्मी को भी नियंत्रण में रखता है। साथ में हमारे मानसिक तनाव को भी दूर करने में तांबे की अंगूठी हमारी मदद करती है और बेवजह आने वाले गुस्से को भी शांत करती है साथ में यह अंगूठी हमारे तन और मन दोनों को शांत रखने में हमारे मददगार साबित होती है।

Leave a Reply