खीरे के बीज के फायदे – Benefits of cucumber seed

Benefits of cucumber seed

 

अगर आप गर्मियों में खीरे का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत हमेशा बनी रहेगी लेकिन खीरे के बीज भी कम नहीं होते खीरे के बीज में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। अगर आप खीरे के बीज का सेवन करते हैं तो आप लंबे समय तक जवान रह सकते हैं। खीरे के बीज से हमारे शरीर को फायदे तो होते ही हैं साथ ही यह हमारे शरीर से कई हानिकारक रोगो को भी हमारे शरीर से दूर करने में हमारी मदद करता है और बहुत सारे रोगो को हमारे शरीर से दूर रखने में अहम भूमिका निभाता है। तो आज हम जानने वाले हैं खीरे के बीज के फायदेBenefits of cucumber seed.

 

खीरे के बीज के फायदे – Benefits of cucumber seed

पेशाब संबंधी समस्या –  अगर आपको पेशाब से संबंधित कोई भी समस्या है जैसे पेशाब में जलन होना, पेशाब धीरे आना अगर आपको यह सारी समस्याएं हैं तो आप खीरे के 10 से 15 बीज में दो चम्मच घी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं इससे आपको फायदा मिलेगा।

कमजोरी दूर करें –  अगर आपको अपने शरीर के अंदर कमजोरी महसूस होती है जैसे कोई काम करते वक्त जल्दी थक जाना, ज्यादा दूर पैदल नहीं चल पाना अगर आपको भी ऐसी ही समस्या है तो आपको खीरे के बीज का इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले आपको खीरे के 10 बीज लेकर उन का चूर्ण बनाना है। उसके बाद एक चम्मच मक्खन मिलाकर इसका सेवन करना है यह उपाय आपकी मर्दाना ताकत को भी बढ़ाता है।

Read Also :  भोजन करने के नियम - healthy eating facts

पेशाब में जलन –  पेशाब में जलन होना एक गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए आपको ताजे खीरे के बीजों का उपयोग करना चाहिए जिससे आपको इस रोग से राहत मिलती है। साथ में आप खीरे के बीज बीज का नियमित 1 सप्ताह तक सेवन करते हैं तो आपको इस समस्या से जल्दी राहत मिल जाएगी।

पेशाब में खून आना –  पेशाब में खून आना एक हानिकारक रोग हो सकता है आपको भी यह समस्या सता रही है तो आपको सूखे खीरे के बीजों का चूर्ण बनाकर उसका सेवन करना चाहिए। साथ में आप खीरे के बीज के चूर्ण में एक चम्मच आंवला चूर्ण भी मिला कर ले सकते हैं यह उपाय आपको इस समस्या से जल्दी राहत दिलाएगा।

पथरी की समस्या –  आजकल पथरी की समस्या होना एक आम समस्या बन गया है। इसके लिए आपको खीरे के बीजों का इस्तेमाल शुरु कर देना चाहिए। पथरी को जड़ से खत्म करने के लिए आपको खाने से पहले खीरे के बीजों का सेवन करना चाहिए अगर आप ऐसा 5 महीने तक करते हैं तो आपको पथरी की समस्या से राहत मिल जाएगी और आप पथरी को जड़ से खत्म कर पाएंगे।

Read Also :  जल्दी वजन कम करने में मदद करेगी यह 7 Drinks ( वजन घटाने के तरीके )

श्वेतप्रदर की समस्या –  श्वेतप्रदर की समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। अगर किसी को यह समस्या सता रही है तो आप खीरे के बीजों का सेवन कर सकते हैं इसके लिए आपको खीरे के बीजों को पीसकर उसमें थोड़ा काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर साथ में मिश्री मिलाकर उसको एक केले के साथ सेवन करने के बाद आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

पेट की जलन –  पेट में जलन होना एक आम समस्या है। जब भी हम ज्यादा खाना खा लेते हैं या फिर कुछ गलत खाना खा लेते हैं तो हमें पेट में जलन की समस्या देखने को मिलती है। इसके लिए आपको खीरे के बीज का इस्तेमाल शुरु कर देना चाहिए जिससे आपको जल्दी ही राहत मिल जाएगी।

Leave a Reply