Benefits of Men’s Beard in hindi : दाढ़ी रखने के फायदे

Benefits of Men’s Beard in hindi : दाढ़ी रखने के फायदे

दाढ़ी रखने के फायदे
दाढ़ी रखने के फायदे

आजकल दाढ़ी रखना एक फैशन बन गया है लेकिन क्या आप  जानते हैं दाढ़ी रखने के फायदे, आज हम जानने वाले हैं कि दाढ़ी रखने से क्या-क्या फायदे होते हैं आपने अक्सर लोगों को देखा होगा कि लोग बड़ी – बड़ी दाढ़ी रखते है। वह लोग केवल फैशन के लिए दाढ़ी रखते हैं लेकिन आपको यह भी जान लेना चाहिए कि दाढ़ी रखने के बहुत से अद्भुत लाभ होते है। अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो आपको चेहरे से संबंधित और त्वचा से संबंधित कोई भी रोग नहीं होगा तो चलिए हम जानते हैं दाढ़ी रखने के फायदे ।

1. स्किन कैंसर से बचाव:-
अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो आपको कभी भी स्किन कैंसर नहीं होगा क्योंकि जब हम दाढ़ी रखते है। तो हमारे चेहरे पर हानिकारक बैक्टीरिया नहीं चिपकते हैं और हमारी स्किन सुरक्षित रहती हैं और हमको स्किन कैंसर परेशान नहीं करती है।

2. अस्थमा और एलर्जी की समस्या दूर:-

धूल मिट्टी और पॉल्यूशन के कारण हमारी स्क्रीन पर एलर्जी होने लगती हैं और साथ में अस्थमा जैसी बीमारियां भी देखने को मिलती है। इन दोनों बीमारियों से बचने में हमारी दाढ़ी के बाल हमारी बहुत मदद करते हैं यह हमारी त्वचा पर एक फिल्टर का काम करते है। जब भी कोई धूल के कण या कोई हानिकारक बैक्टीरिया हमारी त्वचा पर हमला करते हैं तो दाढ़ी उन्हें हमारी त्वचा तक पहुंचने से रोकती है जिस तरह आंखों की पलकें आंखों में गंदगी जाने से रोकती हैं ठीक उसी प्रकार दाढ़ी के बाल भी त्वचा पर गंदगी को चिपकने से रोकते हैं जिससे हमारी त्वचा एलर्जी और अस्थमा से बची रहती है।

Read Also :  मसल्स बनाने के लिए क्या खाये - build muscle fast

3.बनाए रखें जवां:-

दाढ़ी एजिंग की समस्या को दूर रखती है। असमय दिखने वाले बुढ़ापे को रोकने में दाढ़ी बहुत अहम भूमिका निभाती है जब भी कोई हानिकारक बैक्टीरिया और खराब धूल के कण हमारी त्वचा पर चकत्ते हैं तो दाढ़ी उन्हें चिपकने से रोकती है साथ ही दाढ़ी हमारी त्वचा में नमी बनाए रखती है और जो हानिकारक बैक्टीरिया हमारी त्वचा में होता है उसको निकालती है लेकिन वही कुछ लोग यह भी मानते हैं कि दाढ़ी रखने से आदमी की उम्र ज्यादा लगने लगती है।

4.बीमार होने की संभावना कम:-

गर्मियों में गर्मी से बचाती है और सर्दियों में सर्दी से बचाती है हमारी दाढ़ी और गर्मियों में हमारी त्वचा को ठंडा रखती है और सर्दियों में हमारी त्वचा को गरम रखती है जब भी सर्दियों में गर्म हवा हमारी त्वचा पर सीधी लगती है तो हमारी दाढ़ी एक फिल्टर का काम करती है और उसे डायरेक्ट त्वचा पर लगने से रोकती है कुछ लोगों का यह भी मानना है कि पुराने ऋषि और मुनि दाढ़ी सर्दी से और गर्मी से बचने के लिए ही रखा करते थे।

Read Also :  नीम और दही का फेस पैक - Neem and curd face pack

5.इंफेक्शन को दूर करें:-

दाढ़ी हमारे चेहरे की स्किन पर होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन, फॉलिकल्स और दाग धब्बों से भी हमारी रक्षा करती है क्योंकि जब भी कोई बैक्टीरिया हमारी त्वचा पर हमला करने की कोशिश करता है तो हमारी दाढ़ी उससे हमारी रक्षा करती है।

6.दाग धब्बों से छुटकारा:-

पुरुषों का दाढ़ी रखना इसलिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि दाढ़ी हमारे चेहरे से दाग धब्बों को मिटाने में हमारी मदद करता है हमारी दाढ़ी के बाल कई प्रकार के होते हैं जो हमारे चेहरे की स्किन पर दाग धब्बे और जलने कटने के जो निशान होते हैं उनको छुपाए रखते है।

7.नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करें:-

ड्राई स्किन की शिकायत केवल महिलाओं में ही नहीं पुरुषों में भी देखी जा सकती है इसके लिए आप कई प्रकार के बाजार में मिलने वाले महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं जो हमारी त्वचा के लिए हानिकारक भी होते हैं लेकिन पुरुषों के लिए इस का रामबाण इलाज होता है दाढ़ी रखना आप दाढ़ी रखते हैं तो आपको ड्राई स्किन से छुटकारा मिल जाएगा ।

Leave a Reply