Benefits of Onion : कच्चा प्याज खाने के फायदे

Benefits of Onion : कच्चा प्याज खाने के फायदे

Health Benefits of Onion in Hindi

आप रोज खाने के साथ कच्चा प्याज तो जरुर खाते होगे अगर नही खाते हो तो आज से ही खाना शुरु कर दे क्योकि कच्चा प्याज खाने के बहुत ज्यदा फायदे है कच्चा प्याज ना केवल भोजन का स्वाद बढाता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिये भी बहतु अच्छा रहता है अगर आप रोज प्याज का सेवन करते है तो ना केवल आप के भोजन का स्वाद बड़ेगा बल्कि आप का शरिर भी स्वास्थ रहेगा तो आप आज से ही प्याज खाना शुरु कर दिजिये तो अब हम बात करगे प्याज के फायदे के बारे में ( Benefits of Onion ) :-

प्याज के फायदे (  Benefits of Onion ) :-

1. कब्ज दूर करे
प्याज कब्ज को दूर करने का अचूक घरेलू उपाय है क्योंकि प्याज में कुछ ऐसे रेशे पाए जाते हैं जिनसे कब्ज से छुटकारा मिलता है अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो आपको प्याज का सेवन करना चाहिए।

2. गले की खराश मिटाए
अगर आप सर्दी, कफ या खराश से पीड़ित है तो आपको प्याज के रस का सेवन जरूर करना चाहिए अगर आप इसमें थोड़ा सा गुड़ या शहद मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो इसके फायदों को कई गुना बढ़ाया जा सकता है।

Read Also :  एलर्जी के कारण, लक्षण, प्रकार, उपचार, घरेलू नुस्खे

3. ब्लीडिंग समस्या खत्म करें
अगर किसी व्यक्ति के नाक से खून बह रहा हो तो आपको कच्चा प्याज काट कर उस व्यक्ति को सूंघाना चाहिए और यदि किसी व्यक्ति को पाइल्स की समस्या है तो उस व्यक्ति को सफेद प्याज का सेवन करना चाहिए इससे उसे पाइल्स की समस्या से निजात मिलती है।

4. डायबिटीज कंट्रोल करने में
अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो आपको रोज प्याज का सेवन करना चाहिए क्योंकि प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है जो डायबिटीज कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है।

5. दिल की बीमारियों को खत्म करता है
अगर आपको दिल से संबंधित कोई बीमारी है तो आपको रोज कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए क्योंकि प्याज ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है प्याज में मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के कैलेस्ट्रोल को बनाए रखता है और हमें दिल की बीमारियों से दूर रखता है।

Read Also :  गर्म पानी से नहाने के नुकसान - side effects of hot water bath

6. एनीमिया खत्म करें
आपके शरीर में खून की कमी हो गए हैं तो आपको कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए कच्चे प्याज का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की आपूर्ति बनी रहती है इसलिए आपको रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करना ही चाहिए।

हरे प्याज के फायदे

1.हरे प्याज में क्रोमियम नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखता है हरे प्यार में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर की पाचन क्षमता को बढ़ाते हैं।

2. हरे प्याज खाने से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है हरे प्याज चेहरे की झुर्रियों को भी कम करने का काम करता है हरा प्याज खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Leave a Reply