मसल्स बनाने के लिए क्या खाये – build muscle fast

build muscle fast

 

आजकल सभी की यही चाहत होती है कि हमारी बॉडी सबसे अलग दिखे। सभी लोगों में हम सबसे सुंदर दिखें, इसके लिए आप एक्सरसाइज करते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि बॉडी बनाने के लिए केवल एक्सरसाइज ही मायने नहीं रखती साथ में आपको अपनी डाइट का भी ख्याल रखना होगा। तभी आपकी बॉडी बन पाएगी और आपके मसल्स दिखने लगेंगी। एक्सपर्ट लोगों का यह कहना है कि बॉडी बनाने में एक्सरसाइज केवल 35 से 40 प्रतिशत भूमिका निभाता है। बॉडी बनाने में सबसे महत्वपूर्ण होता है आपका खानपान अगर आप प्रोटीन और अन्य प्रकार के तत्वों से भरपूर खाना लेते हैं। तो आपकी बॉडी बनने लगेंगी, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट के बारे में बताएंगे जिन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और जिनका सेवन करके आप अपनी बॉडी बना सकते हैं। तो आपके मसल्स बहुत जल्दी बन जाएंगी। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप मसल्स बनाने के लिए क्या खायेbuild muscle fast.

 

मसल्स बनाने के लिए क्या खाये – build muscle fast

1. केला – केला दिखने में बहुत ही साधारण फल होता है लेकिन जब हम केले का सेवन करते हैं तो इससे हमारे बॉडी को एनर्जी मिलती है। केला हमारे मसल बनाने में हमारी मदद करता है। अगर आप रोज 2 किलो का सेवन करते हैं चाहे मिल्क शेख भी पीते हैं तो आप की बॉडी बहुत ही कम समय में अच्छी बन जाएगी।

2. डेयरी प्रोडक्ट – डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर इनमें सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं तो आप को इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल आज से ही शुरू कर देना चाहिए। अपने रोज के खाने में इन प्रोडक्ट को शामिल अवश्य करें। आप रोज रात को दूध पी सकते हैं और लंच में दही या पनीर का सेवन कर सकते हैं इससे आपकी बॉडी निश्चित रूप से बन जाएगी।

Read Also :  अस्थमा के उपाय, लक्षण, कारण

3. ड्राई फ्रूट और नट्स – जो लोग बॉडी बनाने मैं दिलचस्पी रखते हैं उन लोगों को पता होगा कि ड्राई फ्रूट और नट्स में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं। इसलिए आप रोज एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स या नट्स का सेवन कर सकते हैं यह आपकी मसल्स को हेल्दी रखता है और मसल्स को बिल्ड करने में आपकी मदद करता है।

4. अंडा – अंडे में कितने ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं यह बताने की जरूरत नहीं है। अंडे के सफेद भाग में 84 प्रतिशत  प्रोटीन और 0% फैट पाया जाता है अंडा मसल्स बनाने और उनको हेल्दी रखने में बहुत बड़ा योगदान निभाता है। आप दिन में दो या तीन बार दो या तीन अंडे खा सकते हैं अगर आप अंडे के साथ दूध जैसे पदार्थों का सेवन करते हैं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं जो कि आपकी मसल्स को बनाने में काफी मददगार होते हैं।

5. मछली –  मछली में मोनोसैचुरेटेड फेट और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि आपकी मसल्स को बनाने में आकर मदद करते हैं। आप हफ्ते में दो बार मछली का सेवन कर सकते हैं लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आपको फ्राइड फिश का सेवन नहीं करना है।

6. मीट – अगर आप प्रोटीन, आयरन, जिंक, विटामिन बी और अमीनो एसिड एक साथ लेना चाहते हैं तो आपको मीट या चिकन का सेवन जरूर करना चाहिए। हफ्ते में 1 बार मीट या चिकन का सेवन जरूर करें इससे आपको अपनी मसल्स में कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिलेगा। आप देखेंगे कि आपकी मसल्स बिल्ड होना शुरू हो चुकी है।

Read Also :  अगर फर्टिलिटी बढ़ानी है तो आज खाना शुरू कर दीजिए यह 7 चीजें ( फर्टिलिटी बढ़ाने के उपाय ) Fertility Booster Diet in Hindi

7. मशरूम – जिन लोगों को बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स एक साथ चाहिए, उन लोगों को मशरूम का सेवन चालू कर देना चाहिए क्योंकि मशरूम में लीन प्रोटीन नामक तत्व पाया जाता है जिसका हमारी बॉडी पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है आप मशरूम को सलाद में डालकर भी खा सकते हैं

8. शकरकंद – शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी मसल्स को बहुत ही कम समय में स्ट्रांग बना देता है आप शकरकंद को उबाल कर खा सकते हैं या फिर दूध के साथ उबालकर खा सकते हैं

9. सोया प्रोटीन – सोया प्रोडक्ट जैसे सोयाबीन, सोया बरी, सोया मिल्क, टोफू शामिल है सोया प्रोडक्ट में प्रोटीन विटामिन और मिनरल बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपके मसल्स को सारे जरूरी तत्व मिल जाते हैं आप हफ्ते में दो या तीन बार सोया प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं

10. होल ग्रेन – बॉडी में सबसे जरूरी होती है एनर्जी, जो कि हमें होल ग्रेन से प्राप्त हो जाती है होल ग्रेन मसल्स को टूटने से भी बचाती है सुबह – सुबह आपको ओटमील दलिया का सेवन जरूर करना चाहिए, साथ में आप अपनी डाइट में भी होल ग्रेन की मात्रा को बढ़ाइए जिससे आपके मसल्स जल्दी ही डिवेलप होना शुरू हो जाएगी तो हमने आपको बताया कि आप मसल्स बनाने के लिए क्या खायेbuild muscle fast.

Leave a Reply