चेहरे का ग्लो बढ़ाने के उपाय

chehare ka glo badhaane ke upaay

 

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा ग्लो करता रहे अगर आप अपनी त्वचा का ग्लो बढ़ाने के लिए केवल केमिकल्स प्रोडक्ट और पार्लर पर निर्भर हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। केमिकल से भरे हानिकारक प्रोडक्ट आज बाजार में बहुत उपलब्ध है जब भी आप टीवी में अच्छे प्रोडक्ट का विज्ञापन देखते हैं तो आपको लगता है यह हमारी त्वचा के लिए अच्छा होगा लेकिन ऐसा नहीं है। जितने भी बाजार में क्रीम और अन्य प्रोडक्ट मिलते हैं वह सारे केमिकल से भरे होते हैं जिससे आपकी त्वचा को और ज्यादा नुकसान होता है तो आप सोच रहे होंगे कि क्या चेहरे का ग्लो बढ़ाने के उपाय घर पर भी उपलब्ध है क्या ? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि हां आपके घर में कुछ ऐसे आयुर्वेदिक चीजें मौजूद होती है। जिनसे आप अपने चेहरे का ग्लो बढ़ा सकते हैं और सुंदर दिख सकते हैं तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं चेहरे का ग्लो बढ़ाने के उपाय तो चलिए जानते हैं :-

 

चेहरे का ग्लो बढ़ाने के उपाय :-

  1. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको अंडे के सफेद वाला भाग अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए और जिन लोगों की त्वचा शुष्क है उन लोगों को अंडे का पीला वाला भाग अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए अंडे हमारी त्वचा की झुर्रियों को भी ठीक करते हैं तथा हमारी त्वचा के रोम छिद्रों को संकुचित करने में मदद करते है।
  2. आपको अपनी त्वचा खूबसूरत बनानी हैं तो आप अपनी त्वचा के अनुसार ही है। क्रीम का चुनाव करें आपको 2 से 3 बड़े चम्मच क्रीम लेना है और अपने चेहरे पर मसाज करनी हैं वह भी अपवर्ड सर्कुलर मूवमेंट में इससे ना केवल आपकी त्वचा चमकने लगेगी बल्कि आप की सुखी त्वचा भी अच्छी होने लगेगी ।
  3. नींबू का रस, सेब का रस और अनानास का रस आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। इन तीनों रस को मिलाकर आपको 10 से 15 मिनट छोड़ देना है उसके बाद इससे चेहरे को धो लेना है फलों में एस्ट्रिजेंट और ब्लीचिंग के गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा में ग्लो बढ़ाते है।
  4. आपकी त्वचा की खूबसूरती की सबसे बड़ी रुकावट होती है। ब्लैक हेड्स लेकिन हम आपको ब्लैक हेड्स का इलाज भी बताएंगे सबसे पहले आपको पिसी हुई काली मिर्च और दही का पेस्ट बनाना है। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर छोड़ देना है और बाद में पानी से धो लेना है आपकी त्वचा चमकने  लगेगी ।
  5. सबसे आसान घरेलू नुस्खा यह है कि आपको प्राकृतिक खूबसूरती के लिए फलों का रस अपने चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। अगर आपके चेहरे पर झुरिया है तो आप को सेब, नींबू या अनानास का रस लगाना है और बाद में इसे पानी से धो लीजिए आपकी त्वचा में निखार आएगा ।
  6. अगर हमारी त्वचा फीकी पड़ने लगे तो उसमें फाइबर की कमी हो सकती है। इसलिए अपने आहार में हरी सब्जियां और एंटीऑक्सीडेंट का इस्तेमाल करें क्योंकि यह हमारी त्वचा की जरूरतों को पूरा करते हैं और बाहर के घरेलू नुस्खे तब तक कार्य नहीं करते जब तक आप अंदर से परिपूर्ण नहीं होंगे ।
  7. आपको एक साफ टमाटर लेना है। बाद में उसका पेस्ट बना लीजिए और उस पेस्ट में एक चम्मच दूध डाल दीजिए और दोनों को मिला लीजिए इस मिश्रण को कम से कम 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा कर रखना है। और बाद में पानी से साफ कर लीजिए यह पेस्ट डीप क्लीन करता है यह उपाय हमें तैलीय त्वचा से छुटकारा दिलाता है।
  8. त्वचा की समस्या हर उम्र के लोगों में देखी जा सकती है। इसका इलाज भी बहुत आसान है आप अपनी त्वचा से ब्लैक हेड्स को निकालने के लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च और उस में दही मिला लीजिए अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दीजिए बाद में पानी से साफ कर लीजिए तैलीय त्वचा की समस्या खत्म हो जाएगी ।
  9. त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए ककड़ी, केले, टमाटर और दही इन सब को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है और बाद में अपने बाल धोकर बालों में इस पेस्ट को लगाना है यह पेस्ट प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। अगर आपको सुंदर दिखना है तो आप यह घरेलू उपचार अपना सकते हैं लेकिन आपको अपने खान-पान में भी पोस्टिक आहार और विटामिन से भरपूर भोजन करना चाहिए लोग यह भी कहते हैं कि आप जैसा खाते हैं वैसा ही आप दिखते है। आप अपनी डाइट में फाइबर युक्त फल, हरी सब्जियां और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन भी शामिल कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण आपको 7 से 8 घंटे की भरपूर आरामदायक नींद लेनी है क्योंकि नींद आपकी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है।
Read Also :  Benefits of Onion : कच्चा प्याज खाने के फायदे

Leave a Reply