गौमूत्र के फायदे – cow urine benefits

cow urine benefits

 

आयुर्वेद में गोमूत्र को एक औषधि के रूप में मानते हैं। अब तो यह मेडिकल साइंस में एक दवाई के रूप में प्रयोग की जाने लगी है। गोमूत्र में ऐसे कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर से खतरनाक से खतरनाक बीमारी को और हानिकारक बैक्टीरिया को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं। गौमुख एक जड़ी बूटी के रूप में कार्य करता है लेकिन अगर हम इसमें कुछ और जड़ी बूटियां मिला ले तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। गोमूत्र में ऐसे बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर से बीमारी को खत्म कर देते हैं इसलिए गोमूत्र का इस्तेमाल जो लोग करते हैं वह लोग हमेशा फिट बने रहते हैं और उनको कोई भी रोग परेशान नहीं करता है। इसलिए अगर आप भी इसका सेवन करते हैं तो हमेशा बने रहेंगे यह ना केवल आपको बीमारियों से दूर रखता है बल्कि मोटापे जैसी भयंकर बीमारी को खत्म करता है आज हम जाने वाले हैं। गौमूत्र के फायदेcow urine benefits

 

गौमूत्र के फायदे – cow urine benefits

कब्ज़ –  अगर आपको कब्ज की बीमारी परेशान कर रही है तो आपको गोमूत्र का सेवन शुरू कर देना चाहिए  इसके लिए आपको आधे कप गुनगुने पानी में  दो चम्मच गोमूत्र और एक चम्मच सोंठ का पाउडर मिलाकर पीने से आपकी कब हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

Read Also :  गंजेपन का रामबाण इलाज, कारण, लक्षण, उपचार

गैस –  जिन लोगों को गैस की समस्या होती है वह दिन भर परेशान रहते हैं इसलिए आपको एक कप गुनगुने पानी में दो चम्मच गोमूत्र मिला कर चुटकी भर काला नमक और आधा नींबू का रस मिलाकर इसका इस्तेमाल करने से गैस की समस्या खत्म हो जाती है।

पेट की बीमारी –  पेट की बीमारी होना एक आम बात है इसलिए आपको एक कप गुनगुने पानी में दो चम्मच गोमूत्र और चुटकी भर नमक और एक चम्मच शक्कर मिलाकर नियमित सेवन करने से आपको पेट की सारी बीमारियों से निजात मिल जाएगी।

हार्ट डिजीज –  हार्ट डिजीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है इसलिए आपको आधे कब गुनगुने पानी में दो चम्मच गोमूत्र और एक चम्मच आंवला का चूर्ण और शतावरी का पाउडर मिलाकर पीने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है।

किडनी की समस्या –  जिन लोगों को किडनी की समस्या होती है उन लोगों को आधा कप पानी में दो चम्मच गोमूत्र और साथ में एक चम्मच आंवला और शतावरी का पाउडर मिलाकर पीने से किडनी की समस्या से राहत मिलती है।

लीवर की समस्या –  लीवर की समस्या होने पर भोजन ठीक से नहीं पचता है इसलिए आपको एक कप पानी में तीन चम्मच गोमुत्र के साथ एक चम्मच आंवला और सोंठ का पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए फायदा होगा।

दांत की बीमारी –  दांत की बीमारी होने पर हम बहुत तकलीफ में आ जाते हैं इसलिए आपको आधे कप गुनगुने पानी में दो चम्मच गोमूत्र मिलाकर दिन में एक या दो बार इसके कुल्ले करने हैं जिससे आपको दांत की बीमारी से राहत मिलेगी।

Read Also :  गर्म पानी से नहाने के नुकसान - side effects of hot water bath

कान में दर्द –  कान में दर्द होने पर ठीक से सुनाई नहीं देता इसके लिए आपको सबसे पहले गोमूत्र को थोड़ा सा गरम कर लेना है बाद में जब यह गुनगुना रह जाए तब इसकी दो बूंदे कान में डालने से आपको राहत मिलेगी।

स्किन प्रॉब्लम –  स्किन की प्रॉब्लम होने से हमें काफी बुरा लगता है इसलिए आपको स्किन पर गोमूत्र की मालिश करनी है या फिर आप अपने नहाने के पानी में गोमुत्र मिलाकर स्नान कर सकते हैं इससे आपको खुजली और स्किन से संबंधित अन्य बीमारियों से लाभ होगा।

सर्दी जुकाम – सर्दियों में सर्दी जुकाम होना एक आम समस्या है इसके लिए आपको सिर्फ आधे कप गुनगुने पानी में दो चम्मच गोमूत्र और साथ में चुटकी भर फिटकरी डालकर सेवन करना है जिससे आपको जल्द ही सर्दी जुकाम से राहत मिल जाएगी तो यह थे हमारे गौमूत्र के फायदेcow urine benefits

 

सावधानियां :-

  • प्रेग्नेंट, बूढ़ी या बीमार गाय के गोमूत्र का इस्तेमाल ना करें गाय स्वस्थ होनी चाहिए।
  • गोमूत्र को हमेशा छानकर इस्तेमाल करना चाहिए
  • गोमूत्र का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए

One thought on “गौमूत्र के फायदे – cow urine benefits

Leave a Reply