दूध में गुड़ पीने के फायदे

doodh mein gud mila ke peene ke fayde

 

आप दूध के फायदे तो जानते हो साथ ही आपगुड़ खाने के फायदे भी जानते होंगे लेकिन क्या आप दूध में गुड़ पीने के फायदे जानते हैं कि नहीं, आज मैं आपको इस आर्टिकल में दूध में गुड़ पीने के फायदे ऐसे फायदे बताने वाला हूं जिन को जानकर आप आश्चर्यचकित जरूर हो जाएंगे। गुड स्वाद में तो मीठा होता ही है साथ ही साथ इसमें बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं लेकिन अगर हम गुड़ को दूध में मिला लेते हैं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते है। अगर आप दूध में गुड़ मिलाकर नियमित सेवन करते हैं तो आप मासिक धर्म के दर्द, घुटनों के दर्द और अस्थमा जैसे कई रोगों से राहत पा सकते है।

दूध में गुड़ पीने के फायदे :-

रक्त शुद्ध करे :- गुड हमारे रक्त को शुद्ध करता है इसलिए आपको गुड को रोज दूध में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पेट को करें ठीक :- आपको पेट से संबंधित कोई भी रोग हो तो आप दूध में गुड़ मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं साथ ही यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है जिससे आप हमेशा स्वस्थ बने रहेंगे।

Read Also :  एलर्जी के कारण, लक्षण, प्रकार, उपचार, घरेलू नुस्खे

जोड़ों का दर्द दूर करें :- अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं तो आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है अगर आप गुड को पीसकर उसमें अदरक का रस मिलाकर उसका सेवन करते हैं तब भी आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

खूबसूरती को बढ़ाएं :- गुड़ खाने से त्वचा मुलायम और खूबसूरत रहती है साथ ही आप के बाल भी खूबसूरत लंबे और घने बने रहते हैं जिससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते है।

पीरियड्स के दर्द में आराम :- पीरियड में दर्द होता है तो आपको गुड़ का सेवन अवश्य करना चाहिए पीरियड्स आने के एक हफ्ते पहले ही आपको रोजाना गुड़ का सेवन चालू कर देना चाहिए ।

प्रेगनेंसी में एनीमिया को दूर करें :- अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है तो उसको गुड खाने की सलाह दी जाती है ताकि उसके अंदर खून की कमी ना हो सके क्योंकि एनीमिया में महिला जल्दी थक जाती है और उन्हें कमजोरी महसूस होने लगती है।

Read Also :  दिमाग के लिए महत्वपूर्ण 6 बातें ( 6 things important for the brain )

मांसपेशियों को मजबूत बनाएं :- आपको एक गिलास दूध में गुड़ मिलाकर अवश्य सेवन करना चाहिए जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत बन जाएगी थकान को दूर करें अगर आप रोज थोड़ा-थोड़ा गुण दिन में तीन बार सेवन करते हैं तो आपको थकान बिल्कुल भी महसूस नहीं होगी इसलिए आपको गुड़ का सेवन अवश्य करना चाहिए।

अस्थमा के इलाज में :- अगर आपको अस्थमा से संबंधित कोई भी बीमारी है तो आप गुड में काले तिल के लड्डू बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं या आप एक गिलास दूध में गुड़ को मिलाकर पी सकते हैं इससे आपको फायदा होगा।

मोटापा नहीं बढ़ता :- अगर आप चाय पीते हैं तो अगर आप अपनी चाय में शक्कर की जगह गुड़ का सेवन करते हैं या फिर आप दूध में शक्कर की जगह गुड़ का सेवन करते हैं तो आपको निश्चित रूप से मोटापे को कम करने में मदद मिलेगी तो यह थे  दूध में गुड़ पीने के फायदे ।

Leave a Reply