Health benefits of drinking water : पानी पीने के अनजाने फायदे

Health benefits of drinking water : पानी पीने के अनजाने फायदे

Health benefits of drinking water

आप लोग यह तो जानते होंगे कि पानी से नहाने से हमारे शरीर के बाहर से सफाई होती है लेकिन आपको यह भी जान लेना चाहिए कि पानी पीने से हमारे शरीर की अंदर से सफाई होती है पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है हमें रोज ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए पानी का सेवन करने से हमारी त्वचा सुंदर बनाती है और हम स्वस्थ रहते हैं इसलिए पानी का सेवन करना चाहिए आइए जानते हैं पानी के फायदों के बारे में

पानी पीने के फायदे ( Benefits of drinking water ) ;-

1. जब आप पूरे दिन में सांस लेते हैं तो आपके शरीर से 2 से 4 कप पानी खर्च हो जाता है और कुछ पसीने के द्वारा तो कुछ पानी पेशाब के द्वारा हमारे शरीर से बाहर निकलता रहता है अगर हमारे शरीर में 10% तक तरल पदार्थ कम हो जाए तो हमें भी डिहाइड्रेशन हो सकता है किडनी से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं दिन में बार-बार पानी पीते रहना चाहिए।

2. पतले लोगों के शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होती है आपके शरीर में पानी की कमी हो जाए तो आपको मोटापा सताने लगता है सौंदर्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

Read Also :  चंद्रप्रभा वटी के फायदे - benefits of chandraprabha vati

3. पानी हमारी त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है अगर हम पानी का कम सेवन करते हैं तो हमारे चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती है विशेषज्ञ भी यह मानते हैं कि ज्यादा पानी पीने से हमारी त्वचा खूबसूरत बनी रहते हैं और हम सुंदर दिखते हैं।

4. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम पानी पीना भूल जाते हैं जो हमारी सबसे बड़ी गलती होती है क्योंकि अगर हम पानी कम पीते हैं तो हमारे शरीर में सिर दर्द, मांसपेशियों की कमजोरी, थकान और सोचने की शक्ति कम हो जाती है अगर हम पानी नही पीते हैं तो हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं इसलिए हमें रोज पानी पीना चाहिए।

5. आपको भोजन करने के 30 मिनट पहले 2 गिलास पानी पीना चाहिए क्योंकि इससे हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है और सुबह उठने के तुरंत बाद हमें एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए इससे हमारे शरीर के अंदरूनी अंग मजबूत हो जाते हैं।

6. पानी हमें गर्मी से भी बचाता है इसलिए हमें दिन भर पानी पीते रहना चाहिए क्योंकि अगर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाएगी तो हमें थकान होने लगती है और हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ने लगता है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और हमारे शरीर का तापमान बढ़ने लगता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

Read Also :  झाइयों को कम करने के 10 प्रभावकारी घरेलू नुस्खे ( झाइयों का उपचार )

7. जब हमारा पेट भोजन को पचाता है तो एंजाइम का उत्पादन होता है जो एसिडिक होता है इसलिए जब तक हम एक अच्छी मात्रा में पानी नहीं पिएंगे तब तक हमारा पेट ठीक से काम नहीं करेगा और भोजन को ठीक से नहीं पचा पाएगा।

8. जो लोग ज्यादा पानी पीते हैं उन्हें उम्र भर पथरी का डर नहीं सताता है जब हम ज्यादा पानी पीते हैं तो हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और पथरी होने का डर नहीं रहता है।

9. अगर आप सोने से पहले एक गिलास पानी पीते हैं तो आपको हार्ट अटैक कभी नहीं आएगा और अगर आप नहाने के बाद एक गिलास पानी पीते हैं तो आपको कभी भी ब्लड प्रेशर की शिकायत परेशान नहीं करेगी।

Leave a Reply