Healthy Eating Tips : खाना खाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान जिंदगी भर नहीं होंगे बीमार

खाना खाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान जिंदगी भर नहीं होंगे बीमार

healthy eating tips for kids

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रखते हैं जिस कारण से हमें कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। हमें हमारे स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए क्योंकि यह हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है अगर हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते हैं तो हम रोगों से ग्रस्त हो सकते हैं जिस कारण से हमें अपने जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि कौन सी गलतिय है जो आप को खाना खाते वक़्त नही करनी चाहिए जिससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप ठीक तरह से अपना कार्य कर पाएंगे तो चलिए अब हम जानते हैं खाना खाते वक्त ध्यान रखें इन बातों का :-

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुझाव ( healthy eating tips for weight loss ) :-

1 .भोजन खूब चबाकर करें

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है भोजन को हमे 23 से 35 बार चबाकर खाना चाहिए जिससे भोजन के पौष्टिक तत्व हमारे शरीर को अच्छे से मिल सके और हमारा शरीर स्वस्थ रह सके ।

 2. बैठकर खाएं
भोजन हमेशा बैठकर ही खाना चाहिए क्योंकि अगर हम चलते-चलते खाना खाते हैं तो हमे पाचन क्रिया सम्बन्धित रोग हो सकते हैं जब हम बैठकर खाना खाते हैं तो हम सुखासन में होते हैं जो की हमे बहुत सी बिमारियों से दूर रखता हैं जैसे कब्ज, मोटापा, एसिडिटी आदि।

Read Also :  खाने के तुरंत बाद हमें यह काम नहीं करने चाहिए

3. मोटापा कम करें
अगर आप सोच रहे है की हम भूखे रहकर मोटापा कम कर लेगे तो आप गलत हो क्योकि भूखे रहने से मोटापा कम नही होता बल्कि बढ़ जाता है अगर आप समय के अनुसार भोजन करते है और अच्छे से चबाकर भोजन करते है तो आप की पाचन क्रिया अच्छी रहती है जिससे आप का मोटापा कम होता हैं।

4. खाते वक्त पानी न पिएं
अगर आप भोजन करते वक्त पानी पीते है तो ये आपके लिये नुकसानदायक हो सकता है क्योकि अगर हम भोजन करते वक्त पानी पीते है तो हमारी पाचन क्रिया ख़राब हो जाती हैं। एसलिये भोजन के आधे या एक घंटे पहले या बाद में पानी पीना चाहिए ।

5.एक्सरसाइज के तुरंत बाद न खाएं
अगर आप वर्कआउट या एक्सरसाइज करते है तो आप को वर्कआउट या एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नही खाना चाहिए क्योकि इस से हमारे नुकसान हो सकता है।

6. भूख लगने पर ही खाएं
कुछ लोगो को खाना पसंद होता हैं। इसलिए वो लोग दिभर खाना खाते रहते है पहले वाला भोजन पचा नही की और खा लिया इस तरह खाने से हमको पेट की बीमारियां हो जाती है और हमारा मोटापा बढ़ने लगता हैं।

Read Also :  एसिडिटी का इलाज, कारण, लक्षण, उपचार

7. नियमित अंतराल पर खाएं
अगर आप खाना ज्यदा खाते है तो आप को सावधान हो जाना चाहिए क्योकि हमे भोजन को 6 घंटे के अंतराल में खाना चाहिए क्योकि भोजन को पचने में समय लगता हैं। इसलिए अगर आप अपने शरीर को स्वास्थ रखना चाहते हो तो आप को दिन में केवल 3 बार ही भोजन करना चाहिए ।

8. मधुमेह से बचाव
अगर आप मधुमेह से परेशान है तो आप को भोजन को खूब चबा चबाकर खाना चाहिए क्योकि अगर आप भोजन को खूब चबा चबाकर खाते है तो आप के शरीर के अंदर ग्लूकोज के मात्र बढ़ जाती है और आप को मधुमेह से छुटकारा मिल जाता हैं।

9. खाने से पहले हाथ जरूर धोएं
आप को खाना खाने से पहले हाथ जरूर धोना चाहिए क्योकि आप के हाथो पर बैक्टीरिया मौजूद रहते है जो आप के शरीर के अंदर जाकर आप के शरीर को नुकसान पहुचाते हैं। एसलिये आप को खान खाने से पहले साबुन से हाथो को धोना चाहिए ।

Leave a Reply