दिल के लिए क्या खाना चाहिए – Healthy Food For Heart

Healthy Food For Heart in Hindi

 

हार्ट की समस्या होना आज के समय में आम बात है हम पूरे दिन में कुछ इस तरह का उल्टा – पुल्टा खाना खा लेते हैं जो हमारे शरीर के लिए और हमारे हार्ट के लिए नुकसानदायक होता है। अगर हमारा हार्ट स्वस्थ है तो यह समझो कि पूरा शरीर स्वस्थ है इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें खाकर आप अपने हार्ट को स्वस्थ रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं :-

1.  तरबूज :- तरबूज हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और साथ ही हमारे हार्ट के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें अमीनो एसिड नामक तत्व पाया जाता है।

2.  लहसुन :- लहसुन ना केवल सब्जी के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि हमारे हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि लहसुन में एलीसीन नामक तत्व मौजूद होता है जो कि ब्लड क्लोटिंग से बचाने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा कम हो जाता है।

Read Also :  मसल्स बनाने के लिए क्या खाये - build muscle fast

3. अनार :- ऐसा कोई नहीं होगा जो अनार के फायदे के बारे में नहीं जानता होगा। अनार में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है यह हमारे शरीर की आर्टरीज़  मैं ब्लड सप्लाई का काम करता है जिससे हार्ट अटैक नहीं आता है।

4. दालचीनी :- दालचीनी हमारी चाय के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे हार्ट का भी ध्यान रखने में हमारी मदद करती है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं यह  केलोस्ट्रोल लेवल को कम करने में सहायक होती है।

5. अलसी :- अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड की मात्रा पाई जाती है साथ ही यह केलोस्ट्रोल लेवल को भी कम करती है जिससे हार्ट अटैक आना कम होता है।

6. ब्लैक टी :- ब्लैक टी को सभी लोग जानते हैं। मोटापा घटाने के तौर पर इसका प्रयोग किया जाता है लेकिन यह हार्ट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

7. लोकी :- लौकी की सब्जी खाने में बहुत ही टेस्टी और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। यह हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि लोकी को खाने से कोलेस्ट्रॉल सामान्य रहता है।

8. टमाटर :- टमाटर दिखने में हमारे हर्ट की तरह है लाल-लाल बहुत ही खूबसूरत होता है। टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे हार्ट को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है।

9. ऑरेंज जूस :- ऑरेंज जूस को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है इसलिए ऑरेंज जूस का एक गिलास रोज पीना चाहिए। जिसमें विटामिन – सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है  जिससे आर्टरीज़ मैं रक्त ठीक तरह से पहुंचता है और हार्ट समस्या नहीं होती है।

Read Also :  गिलोय जूस बनाने की विधि, फायदे - giloy benefits

10. छाछ :-  हमारे हार्ट के लिए कोलेस्ट्रोल सबसे महत्वपूर्ण समस्या है और छाछ में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण करने में हमारी मदद करते हैं जिससे हार्ट की समस्या होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

 

2 thoughts on “दिल के लिए क्या खाना चाहिए – Healthy Food For Heart

Leave a Reply