होली के टोटके बनाए मालामाल – holi ke totke

holi ke totke
holi ke totke

 

होली को हिंदुओं का बहुत प्रमुख त्योहार माना जाता है। होली की पहली रात होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन रंगों से होली खेली जाती है। पूरे देश में होली को बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है इस होली पर कुछ लोगों को धन की प्राप्ति, स्वास्थ्य में सुधार, कारोबार में वृद्धि जैसे परिवर्तन देखने को मिलेंगे, लेकिन उसके लिए आपको होली के टोटके ( holi ke totke ) करने होंगे जो आज हम आपको बताएंगे। आप सोच रहे होंगे कि यह टोटके बहुत पेचीदा होंगे लेकिन नहीं यह टोटके बहुत ही आसान है जिन्हें हर कोई श्रद्धा के साथ कर सकता है। अगर आप हमारे द्वारा बताए गए टोटकों को पूरी श्रद्धा के साथ करते हैं तो आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा यही नहीं अगर आपको पैसों की प्राप्ति नहीं हो रही है तब भी आपको इन टोटकों को पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ करने हैं। तो चलिए हम जानते हैं होली के टोटके बनाए मालामालholi ke totke के बारे में।

 

होली के टोटके – holi ke totke

1. अगर आपके घर में कोई बच्चा या बुजुर्ग लंबे समय से बीमार है तो उसके लिए आपको एक सरल नींबू का टोटका करना होगा। सबसे पहले नींबू को रोगी के सर के ऊपर से 7 बार उल्टी दिशा में घुमा दीजिए अब आप एक चाकू लीजिए और चाकू को रोगी के सर से पैर तक धीरे धीरे चलाते हुए नींबू को बीच में से काट ले। जब नींबू के दो भाग हो जाए अलग-अलग तो उन दोनों भागों को दो अलग-अलग दिशाओं में फेंक दें। रोगी को ठीक उसी दिन से आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

Read Also :  सुबह उठते ही करने चाहिए अपनी हथेलियों के दर्शन, जानिए क्यों ?

2. दूसरा उपाय यह है कि सबसे पहले आपको होली के दिन गुलाब का फूल, साबुत पान और कुछ बताशे लेने हैं उसके बाद इन सभी चीजों को रोगी के ऊपर से 21 बार घुमा लीजिए और बाद में इन सभी चीजों को अपने नजदीकी चौराहे पर रख दे। इससे रोगी की हालत में आपको निश्चित रूप से सुधार देखने को मिलेगा।

3. पैसों की तंगी को दूर करने के लिए होली पर आप एक विशेष उपाय कर सकते हैं। जिनसे आपको पैसों की तंगी बिल्कुल नहीं होगी यह उपाय है की होली के दिन आपको लक्ष्मी मां का पूरे विधि विधान से पूजा करना है। और अपने नजदीकी छोटे या बड़े विष्णु जी के मंदिर में जाकर सहस्त्रनाम का आपको जाप करना है उसके बाद आपको किसी भी गरीब को कुछ न कुछ दान अवश्य करना है और अगर मुमकिन हो तो गाय, कुत्ते या किसी पशु – पक्षी को नियमित रूप से भोजन करवाएं यह उपाय करने से लक्ष्मी माता निश्चित रूप से आप से प्रसन्न होकर आपको धन संपत्ति प्रदान करती है और आप के ऊपर से पैसों की तंगी. आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं

4. सबसे सरल उपाय यह है कि होली के दिन आपको भगवान शिव की पूजा अवश्य करनी चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी निश्चित रूप से सभी इच्छाएं पूरी होती है और भगवान भोलेनाथ आपको हर दुख – दर्द से दूर रखते हैं और आपकी मनोकामना पूर्ण करते हैं इसलिए आपको होली के ऊपर यह उपाय जरूर करना है तो यह थे आज के हमारे होली के टोटकेholi ke totke.

Leave a Reply