शहद पानी पीने के फायदे – honey water benefits

शहद पानी पीने के फायदे

 

शहद पानी पीने के फायदे  बहुत सारे होते हैं। आप लोग शहद के फायदे तो जानते ही होंगे, शहद में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं लेकिन अगर एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिला लिया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। यह ना केवल मोटापा कम करता है बल्कि शरीर की पाचन शक्ति से लेकर हमारी त्वचा को सुंदर बनाने तक शहद के पानी का बहुत बड़ा योगदान होता है। अगर हम रोज एक गिलास गुनगुने पानी में शहद का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं और हमारे शरीर के रोगों से लड़ने में भी मदद करता है। आइए अब हम जानते हैं  शहद पानी पीने के फायदे – honey water benefits.

 

शहद पानी पीने के फायदे – honey water benefits

1.  डाइजेशन को इंप्रूव करने में शहद का पानी अहम भूमिका निभाता है क्योंकि शहद में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसलिए जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है उन लोगों को शहद के पानी का उपयोग जरूर करना चाहिए।

2. इनफेक्शन से बचाने में शहद का पानी कारगर साबित होता है। शहद में कुछ इस तरह की एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो हमारे शरीर से इंफेक्शन को दूर करने में हमारी मदद करती है।

Read Also :  तांबे के बर्तन में पानी पीने के लाभ ( तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे )

3. हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल हर व्यक्ति में देखने को मिलती है इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती हैं। उन लोगों को एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए क्योंकि  शहद में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

4. कमजोरी होना एक आम समस्या है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग समय पर खाना नहीं खाते और जब खाते हैं तो बाहर का खाना खा लेते हैं इसलिए कमजोरी होना लाजमी है इसलिए कमजोरी वाले लोगों को शहद के पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन – सी की मात्रा अधिक होती है।

5. मुंह में बदबू होने पर व्यक्ति शर्मिंदा महसूस करता है इसलिए अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके पास सिर्फ एक गिलास पानी और एक चम्मच शहद होना चाहिए क्योंकि अगर आप इन दोनों का सेवन करेंगे तो आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएगी क्योंकि शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है।

6. हर कोई मोटापे से परेशान रहता है। यह मोटापा उनकी खूबसूरती को खराब करता है इसलिए आपको रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए। ऐसे आपका मोटापा कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा क्योंकि शहद में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारा मेटाबॉलिज़्म बढ़ाते हैं जिससे हमारा वजन कम होने लगता है।

Read Also :  Health benefits of drinking water : पानी पीने के अनजाने फायदे

7. सर्दी हो या गर्मी त्वचा का रूखापन हर समय देखने को मिलता है इसलिए जिन लोगों के त्वचा रूखी सूखी रहती हैं उन लोगों को शहद के पानी का इस्तेमाल आज से ही शुरू कर देना चाहिए क्योंकि शायद का पानी हमारी त्वचा को हाइड्रेट करता है जिससे हमारी त्वचा ग्लो करती रहती है।

8. आजकल हर मौसम में बीमारी होना आम बात है क्योंकि हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया है इसलिए आपको इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए  शहद के पानी का प्रयोग करना चाहिए जिससे आप हमेशा बीमारियों से दूर रहेंगे।

9. हार्ट की समस्या से बचने के लिए आपको रोज इस उपाय को अवश्य करना चाहिए क्योंकि इससे हमारा केलोस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है और आप हार्ट की समस्या से दूर रहते हैं।

 

आवश्यक :-  शहद पानी पीने के फायदे तो आप जान गए हैं  की शहद में पानी मिलाकर पीते हैं तो आपके शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन आप फायदों को अगर कहीं गुना बढ़ाना चाहते हैं तो शहद के पानी में थोड़ा सा नींबू का रस भी मिलाकर पी सकते हैं जिससे आपको इस पानी के फायदे कई गुना ज्यादा मिलेंगे और आप और भी ज्यादा स्वस्थ बने रहेंगे।

Leave a Reply