Memory booster food : याददाश्त बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

Memory booster food : याददाश्त बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

Memory booster food

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में यादाश्त कम होना एक आम समस्या है बहुत से लोगों को यह समस्या परेशान करने लगती हैं लेकिन इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आपके घर में ही कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे उपलब्ध है जिनकी मदद से आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं अगर यादाश्त कमजोर होने लगती हैं तो हमें अजीब सा महसूस होने लगता है क्योंकि ना तो हम किसी काम को याद रख पाते हैं और ना ही हम किसी काम को ठीक से कर पाते हैं इसलिए यादाश्त बढ़ाना बहुत ही जरूरी होता है आज हम आपको बताएंगे यादाश्त बढ़ाने के घरेलू नुस्खे :-

दिमाग तेज़ कैसे करें ( memory booster home remedy ) :-

1. बादाम
रात को 9 बदाम भिगो दें सुबह उठकर इन बदामों का छिलका उतारकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लीजिए और इस पेस्ट को एक गिलास गर्म दूध में मिला लीजिए अगर आप चाहें तो इस में 3 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं बाद में इस मिश्रण को पी लेना है याद रखें इस मिश्रण के पीने के बाद 2 घंटे तक कुछ ना खाएं।

2. कॉफी
कॉफी पीने से हमारा दिमाग बहुत तेज काम करता है अगर आप कॉफी पीते हैं तो आपका दिमाग पूरे दिन तंदुरुस्त रहेगा और आप ठीक से काम कर पाएंगे इसलिए आपको एक कप कॉफी रोज पीनी चाहिए।

Read Also :  गर्म पानी से नहाने के नुकसान - side effects of hot water bath

3.ब्राह्मी
अगर आपको भूलने की समस्या है तो आपको ब्रह्मी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे दिमाग को कई गुना शक्तिशाली बना देते हैं और हमारी यादाश्त को भी बढ़ाते हैं।

4.रोज मेरी तेल
शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको रोज मेरी तेल के बारे में नहीं पता होगा रोज मेरी तेल हमारे दिमाग की स्मरण शक्ति वह कई गुना बढ़ा देता है इसमें ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे दिमाग को स्वस्थ रखते हैं और हमारी सोचने और समझने की शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं।

5.सेब
जब भी फलों का नाम आता है तो सेब सबसे ऊपर होता है क्योंकि इसमें विटामिन बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं सेब हमारे शरीर को तो स्वस्थ रखता है बल्कि हमारे दिमाग को भी तेज करता है आपको रोज एक सेब खाना चाहिए।

6.अलसी का तेल
अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए है हमारे दिमाग की स्मरण शक्ति को कई गुना बढ़ा देता है।

Read Also :  स्वस्थ रहने के नियम - healthy tips

OPPO K1 price in india and full specifications

7.अखरोट
अखरोट में एंटीआक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखता है अगर आप रोज 20 ग्राम अखरोट के साथ 10 ग्राम किशमिश मिलाकर खाते हैं तो आपके दिमाग की स्मरण शक्ति कई गुना बढ़ जाति हैं।

8. हरी चाय
हरी चाय ना केवल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है बल्कि हमारे दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है इसलिए हमें रोज हरी चाय का सेवन अवश्य करना चाहिए।

9. दालचीनी
दालचीनी न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाती है बल्कि हमारे दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है दालचीनी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखती हैं जिससे हमारा दिमाग ठीक से काम करता रहता है इसलिए आपको दालचीनी का सेवन करना चाहिए जैसे आपकी सच्चे फ्रेंड हो जाएगी।

10. दही
दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज, लवण, कैल्शियम और फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं अगर आप दही का नियमित सेवन करते हैं तो आपके दिमाग की मेमोरी बहुत ही तेज हो जाएगी।

Leave a Reply