नीम और दही का फेस पैक – Neem and curd face pack

Neem and curd face pack

 

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा खूबसूरत दिखे और वह सबसे आकर्षित लगे। इसलिए हम आपको उपाय बता रहे हैं आपने नीम का नाम तो सुना ही होगा, नीम एक ऐसी औषधि है जिसका प्रयोग हम हजारों साल से करते आ रहे हैं क्योंकि नीम में ऐसे कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर में से किसी भी तरह की बीमारी को खत्म कर देते हैं। नीम और दही में एंटीफंगल तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्किन डिजीज और इन्फेक्शन को दूर करने में हमारी मदद करते हैं। तो चलिए अब हम जानते हैं नीम और दही का फेस पैकNeem and curd face pack.

 

नीम और दही का फेस पैक बनाने की विधि :-

सबसे पहले आपको फ्रेश नीम की 20 से 25 पत्तियां लेनी है इसके बाद इन पत्तियों को पीसकर इनका पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट में एक चम्मच दही मिला लीजिए और अच्छी तरह से इन दोनों को मिला लीजिए। बाद में इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा लीजिए 10 मिनट बाद  साफ और सादे पानी से धो लीजिए। यह उपाय हफ्ते में दो-तीन बार करने से आपकी त्वचा चमकती रहेगी और खूबसूरत दिखने लगेगी।

 

Read Also :  करेले का जूस के फायदे - benefits of bitter gourd juice
नीम और दही का फेस पैक – Neem and curd face pack

पिंपल्स – आजकल 90% लोगों को पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ता है इसके लिए आपको नीम और दही के फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके पिंपल्स पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे

डल स्किन – नीम और दही के फेसपैक में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिनसे आपकी त्वचा ग्लो करती रहती है। इसलिए आपको नीम और दही के फेस पैक का इस्तेमाल अपने चेहरे की त्वचा पर करना चाहिए।

टोनिंग – नीम और दही का फेस पैक हमारी त्वचा के डैमेज टिश्यूज़ को रिपेयर करने में हमारी मदद करते हैं जिनसे हमारी त्वचा निखरती रहती है और खूबसूरत बनी रहती है।

ब्लैक हेड्स – जब आपकी त्वचा पर ब्लैकहेड्स होते हैं तो आपकी त्वचा खूबसूरत नहीं दिखती है। इसलिए आपको दही और नीम के फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें इंग्रीडिएंट्स नामक तत्व मौजूद होता है जो आपकी त्वचा से ब्लैकहेड्स को निकालने में मदद करता है।

चोट लगने के निशान –  अक्सर हम किसी काम को करते वक्त चोट खा लेते हैं और उसका निशान हमारी त्वचा पर उम्र भर के लिए रह जाता है। इसलिए आपको इस निशान को मिटाने के लिए नीम और दही का फेस पैक लगाना चाहिए इसमें एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होता है जो हमारी त्वचा को रिपेयर करता है।

Read Also :  गिलोय जूस बनाने की विधि, फायदे - giloy benefits

सूखी त्वचा –  सूखी त्वचा को ड्राई स्किन भी कहते हैं। नीम और दही का फेस पैक ड्राइनेस और रिंकल्स को दूर करने में हमारी सहायता करता है हमें सिर्फ इतना करना है कि नीम और दही के फेस पर को अपनी त्वचा पर लगाना है।

सन प्रोटेक्शन –  सूरज से आने वाली हानिकारक किरणें हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है इसलिए आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से बचने के लिए नीम और दही के फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी त्वचा सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों से बची रहती है।

डार्क सर्कल –  नीम और दही का फेस पैक आपकी त्वचा को जवान बनाए रखता है और आपकी त्वचा को हेल्दी भी बनाए रखता है। अगर आप नियमित रूप से दही और नीम के फेसपैक को अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो आपको डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाएगा और आपकी त्वचा हमेशा चमकती रहेगी और आप खूबसूरत देखते रहेंगे। तो यह थे आज के हमारे नीम और दही का फेस पैकNeem and curd face pack.

Leave a Reply