प्याज से करे शारीरिक कमजोरी दूर – physical weakness

physical weakness

 

शारीरिक कमजोरी होना एक आम समस्या है। शारीरिक कमजोरी ज्यादातर पुरुषों में देखने को मिलती है इसका मुख्य कारण यह है कि आप खान-पान ठीक से नहीं करते हैं। इसलिए अगर आप अपने खान-पान को बेहतर करेंगे तब भी आप शारीरिक कमजोरी से निजात पा सकते हैं। दूसरा सबसे सस्ता और सबसे सरल घरेलू नुस्खा है प्याज, प्याज ना केवल हमारे शरीर से शारीरिक कमजोरी को दूर करता है बल्कि हमारे शरीर में और भी बहुत सारे फायदा पहुंचाता है। प्याज में सल्फर कम्पाउंड, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवनॉयड्स और पॉलीफिनॉल जैसे न्यूट्रिएंट्स पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं अगर आप प्याज के साथ शहद मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं तो आज हम जानेंगे की प्याज से करे शारीरिक कमजोरी दूरphysical weakness.

 

प्याज से करे शारीरिक कमजोरी दूर – physical weakness

1. दो चम्मच सफेद प्याज का रस और एक चम्मच शहद मिलाने के बाद अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपको निश्चित रूप से शारीरिक कमजोरी से जल्दी से जल्दी आराम मिलेगा साथ में यह हमारे शरीर की फर्टिलिटी को भी बढ़ाता है।

2. 5 से 6 चम्मच सफेद प्याज का रस और 100 ग्राम अजवाइन, इन दोनों को मिलाकर सेवन करने से ना केवल हमारे शरीर की शारीरिक कमजोरी दूर होती है बल्कि हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे भी होते हैं। आप इस मिश्रण में एक चम्मच घी और शक्कर मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Read Also :  यह चीजें पुरुषों को कभी भी नहीं खानी चाहिए होता है सेहत को नुकसान

3. 2 किलो प्याज का रस निकालकर उस रस में आधा किलो उड़द की दाल मिलाने के बाद उस दाल को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब रोज दो चम्मच पेस्ट गरम मीठे दूध के साथ मिलाकर लेने से आपको फायदा होगा और आपकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी।

4. सबसे पहले एक बड़ा सा कांच का बर्तन ले लीजिए, बाद में उस बर्तन में शहद भर लीजिए, बाद में 45 छोटे छेद किए हुए प्याज लेकर उनको शहद में डुबो देना है  इसके बाद 45 दिन तक इसे छोड़ दीजिए और 45 दिन बाद रोज रात को एक प्याज खाने के बाद सो जाना है।

Read Also :  भोजन करने के नियम - healthy eating facts

5. शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर सुबह शाम सेवन करने से शारीरिक कमजोरी, सुस्ती, थकान सारी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाएंगे और आप पहले से ज्यादा बेहतर महसूस करेंगे।

6. प्याज लेकर उसको बारीक काट लीजिए। प्याज को काटने के बाद कटे हुए प्याज को घी में हल्का सा भून ले। आप का घरेलू नुस्खा तैयार है, रोज सुबह खाली पेट इस नुस्खे का प्रयोग करने से आपको शारीरिक की कमजोरी से जल्दी राहत मिल जाएगी।

7. सर्वप्रथम 100 ग्राम प्याज ले और साथ में 1 लीटर पानी ले, अब इन दोनों को साथ में उबाल लीजिए तब तक उबलते रहिए जब तक पानी एक गिलास रह जाए। इसके बाद इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर नियमित सेवन करने से निश्चित रूप से शारीरिक समस्या से आराम मिलता है। तो हमने आपको बताया कि प्याज से करे शारीरिक कमजोरी दूरphysical weakness.

Leave a Reply