जांघ की चर्बी कम करना – reduce thigh fat

जांघ की चर्बी कम करना

 

आज के समय में जांघों की चर्बी कम करना बहुत ही आसान हो गया है। कुछ ऐसे प्राकृतिक ड्रिंक्स होते हैं जो जांघों की चर्बी को कम करने में हमारी सहायता करते हैं। साथ ही साथ में हिप्स की चर्बी को कम करने में भी हमारी मदद करते हैं। इन ड्रिंक्स में ऐसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो जांघों की चर्बी को दूर करने में हमारी मदद करते हैं आज हम आपको ऐसे 10 पेय पदार्थों के बारे में बताने वाले हैं जो जांघों की चर्बी को बहुत तेजी से कम करते हैं।

 

जांघ की चर्बी कम करना – reduce thigh fat

हल्दी का पानी :-  हल्दी का पानी जांघों की चर्बी को कम करने में अहम भूमिका निभाता है क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व हिप्स और जांघों की चर्बी को कम करने का काम करता है इसलिए रोज एक गिलास पानी में दो चुटकी हल्दी मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए।

खीरे का रस :- खीरे में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो जांघों की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं खीरे में कैलोरी कम होती है और फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिसके चलते जांघों की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है इसलिए आपको रोज खीरे का सेवन अवश्य करना चाहिए।

शहद का पानी :-  यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि शहर कितना फायदेमंद होता है हमारे शरीर के लिए, शहर में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है जो जांघों की चर्बी को कम करता है इसलिए रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में जांघों की चर्बी और पेट की चर्बी खत्म हो जाती है।

लौकी का रस :-  लौकी के रस में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिसके कारण हमें जांघों की चर्बी को जल्दी कम करने में काफी मदद मिलती है जिन लोगों को जांघों की चर्बी तेजी से कम करनी है उन लोगों को लौकी के रस का सेवन आज से ही शुरू कर देना चाहिए।

छाछ :-  तेज गर्मी के चलते हम लोग शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ का सेवन करते हैं लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि छाछ में प्रोबायोटिक नामक बैक्टीरिया पाया जाता है जोकि जांघों की चर्बी को बहुत ही तेजी से कम करता है इसलिए आपको रोज छाछ का सेवन करना चाहिए।

Read Also :  अगर फर्टिलिटी बढ़ानी है तो आज खाना शुरू कर दीजिए यह 7 चीजें ( फर्टिलिटी बढ़ाने के उपाय ) Fertility Booster Diet in Hindi

सोया मिल्क :-  सोया मिल्क बनता है सोयाबीन से और यह सभी लोग जानते हैं कि सोयाबीन में पोस्टिक तत्व और चर्बी को कम करने वाले तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए  जांघों के चर्बी को कम करने के लिए सोया मिल्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

Read Also :  एलर्जी के कारण, लक्षण, प्रकार, उपचार, घरेलू नुस्खे

पुदीने की चाय :-  गर्मियों में हम लोग पुदीने का पानी पीते हैं जिससे हमें लू लगने का खतरा कम हो जाता है लेकिन बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि पुदीने की चाय बनाकर उसका सेवन करें तो हमें जांघों की चर्बी से राहत मिलती है।

कलौंजी का पानी :-  कलौंजी एक काले कलर का दाना होती है जिसे अगर हम पानी में डालकर उबालने के बाद उस पानी का सेवन किया जाए तो जांघों की चर्बी कम हो जाती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

टमाटर का सूप :-  टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व मौजूद होता है जो हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और जांघों की चर्बी को कम करने में मदद करता है

अदरक की चाय :-  अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो जांघों की चर्बी को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं इसलिए जब भी आप चाय पिए तो उसमें अदरक डालकर ही उसका सेवन करें ऐसे आपको फायदा होगा।

Leave a Reply