गर्म पानी से नहाने के नुकसान – side effects of hot water bath

 side effects of hot water bath

 

क्या आप गर्म पानी से नहाते हैं ? अगर हां, तो यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ज्यादातर लोग सर्दियों में गर्म पानी से ही नहाते हैं अगर आप नहाते हैं गर्म पानी से और आप के पानी का तापमान 32 डिग्री से ऊपर होता है तो यह आपके शरीर के लिए और आपके बालों के लिए खतरनाक साबित होता है। अगर आप अपने बालों को और अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। आज हम आपको गर्म पानी से नहाने के नुकसानside effects of hot water bath  बताने वाले हैं।

 

गर्म पानी से नहाने के नुकसान – side effects of hot water bath

1. गर्म पानी से नहाने पर हमारी त्वचा में रेडनेस, रैशेज और एलर्जी की समस्या बढ़ जाएगी इसलिए आपको गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए।

2.  गरम पानी हमारी स्किन को ड्राई कर देता है जिससे हमें स्किन के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

3.  गर्म पानी का हमारे बालों पर बहुत गहरा असर पड़ता है  गर्म पानी से हमारे बालों के मॉइश्चर में कमी आ जाती है जिससे हमारे बाल ड्राई हो जाते हैं और हमारे बाल दिखने में बहुत ही खराब लगने लगते हैं।

Read Also :  शरीर को ताकतवर बनाने के लिए अपनाएं ये 15 घरेलू नुस्खे ( शरीर बनाने का तरीका )

4.  जब हम गर्म पानी से नहाते हैं तो हमारी स्किन की ड्राइनेस बढ़ जाती है जिससे हमें खुजली जैसे कई खतरनाक रोग होने की संभावना भी बढ़ जाती है इसलिए आपको ज्यादा गर्म पानी से नहाने को अलविदा कहना चाहिए।

5.  गर्म पानी से नहाने से हमें आंखों से संबंधित कई रोग हो सकते हैं जैसे रेडनेस, खुजली और आंखों में बार बार पानी आना और साथ में हमारी आंखें ड्राई दिखने लगती है।

6.  गरम पानी हमारे स्कल्प को भी ड्राई करता है जिससे हमारी त्वचा खराब दिखने लगती है और हम अच्छा महसूस नहीं करते हैं अगर आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो यह सबसे अच्छा है।

7.  जब हम गर्म पानी से नहाते हैं तो इसका हमारे नाखूनों पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे हमारे नाखून टूटने लगते हैं और नाखूनों में इंफेक्शन हो जाता है और हमारे नाखूनों के आसपास की स्किन फटने लगती है इसलिए आपको हाथ धोने में भी ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

Read Also :  Benefits of Onion : कच्चा प्याज खाने के फायदे

8.  गर्म पानी का इस्तेमाल करने के लिए हमारी त्वचा के टिश्यूज़ खत्म होने लगते हैं। जिससे आपकी पहचान में झूरियां देखने को मिलती है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप लंबे समय तक जवान दिखे तो इसके लिए आपको ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

9.  अगर आप ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगते हैं जिससे आपके बाल टूटने लगते हैं और साथ में झड़ने भी लगते हैं इसलिए आपको ऐसे में गंजापन भी देखने को मिलता है।

10.  गर्म पानी से नहाने पर हमारी त्वचा का मॉइश्चर कम होने लगता है। जिससे हमारी स्किन से ग्लो  खत्म हो जाता है और हम बूढ़े नजर आने लगते हैं। इसलिए अगर आप इन सारी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आपको कम गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। और हो सके तो आप को ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आप हमेशा स्वस्थ और जवान बने रहेंगे। तो यह थे आज के हमारे गर्म पानी से नहाने के नुकसानside effects of hot water bath.

Leave a Reply