तिल खाने के फायदे – तिल के फायदे

til ke fayde hindi mein

 

जब हम तिल का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में बहुत सारे फायदे होते है। तिल हमें ठंड से बचाने में भी मदद करता है। तिल के फायदे बहुत होते हैं जैसे सर्दी के मौसम में अगर आप तिल का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी कम लगेगी तिल में पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। तिल में विटामिन बी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण हमें भूख बहुत ज्यादा लगती है। यह हमारी भूख को बढ़ाता है और हमारे हाजमे को भी ठीक करता है। साथ ही हमारे तंत्रिका – तंत्र को भी मजबूत बनाता है अगर हम तिल का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे हो सकते है। आज हम आपको यहां पर तिल खाने के फायदे बताने वाले है।

आयुर्वेद के अनुसार तिल में स्निग्ध, मधुर और उष्ण मौजूद होते हैं जिसके कारण वह वात का काम करता है। तिल को आप किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं आप तिल के लड्डू, तिलपट्टी, गजक, चटनी या तिलकुटा बनाकर इसका सेवन कर सकते है। अगर आपको जोड़ों के दर्द की समस्या है तो तिल रामबाण औषधि का काम करेगा अगर आप तिल का सेवन करते हैं तो आपको बुढ़ापा जल्दी नहीं सताएगा और आपको थकावट भी नहीं होगी। हमारी त्वचा को भी सुंदर बनाता है अगर आप रोज दिल का सेवन करते हैं तो आप बहुत सारी बीमारियों से मुक्ति पा सकते है। तिल खाने के फायदे यह भी है कि अगर आग तिल का सेवन करते हैं तो आप के आधे से ज्यादा रोग खत्म हो जाएंगे और आप एकदम से स्वस्थ बने रहेंगे।

Read Also :  Memory booster food : याददाश्त बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

आपने देखा होगा तिल हमेशा तीन प्रकार के होते है। सफेद, काले और लाल इनमें सबसे ज्यादा काला तिल महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसमें सर्वोत्तम बल और वीर्य वर्धक गुण पाए जाते है। लाल तिल आयुर्वेद की नजर से इतना ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है। सफेद तिल मध्य है काले तिल धार्मिक कार्य में भी प्रयोग किए जाते हैं इसलिए काले तिल बहुत महत्वपूर्ण होते हैं तो चलिए अब हम जानते हैं तिल खाने के फायदे :-

तिल खाने के फायदे :-

  1. अगर आपको मानसिक समस्या है तो आप काले तिल का सेवन कर सकते है। काला तिल मानसिक तनाव और मानसिक दुर्बलता को दूर करता है अगर आप डिप्रेशन से गुजर रहे हैं तो आपको काले तिल का सेवन करना चाहिए अगर आपको मस्तिष्क कि कोई भी बीमारी हो तो आपको काले तिल का सेवन करना चाहिए।
  2. अगर आपको बालों की समस्या है तो आपको काले तिल का सेवन अवश्य करना चाहिए आपको अपने बालों में काले तिल का के तेल का प्रयोग करना चाहिए जिससे आपके बाल घने और खूबसूरत दिखेंगे।
  3. तिल हमारी त्वचा को निखारने का काम करते है। आपको सिर्फ इतना करना है तिल को रात को दूध में भिगो कर छोड़ देना है सुबह उठकर उसका पेस्ट तैयार करके अपने चेहरे पर उसकी मालिश करनी है जिससे आपकी त्वचा बहुत ही खूबसूरत दिखने लगी।
  4. कब्ज की समस्या को भी तिल दूर करता है अगर आप तिल को कूटकर उसका सेवन करते हैं और बाद में ऊपर से थोड़ा ठंडा पानी पीते हैं तो आपको कब्ज से राहत मिलेगी इससे आपका पुराना बवासीर भी ठीक हो सकता है।
  5. शरीर का कोई अंग जल जाए और वहां पर घाव पड़ जाए तो आप तिल को पीसकर कपूर के साथ मिलाकर उस घाव पर लगाते हैं तो आपका घाव ठीक हो जाता है।
  6. अगर आपको सुखी खांसी हो गई है तो आप तिल और मिश्री को पानी में मिलाकर उसका सेवन कर सकते है। आपको खांसी से राहत मिलेगी अगर आप तिल के तेल को लहसुन के साथ गर्म करने के बाद गुनगुने मिश्रण को अपने कान में डालते हैं तो आपको कान के दर्द से राहत मिलेगी।
  7. अगर आपको सर्दियों के समय सर्दी ज्यादा लगती है तो आपको तिल का सेवन करना चाहिए क्योंकि तिल शरीर को ऊर्जा देता है। अगर आप तिल के तेल की मालिश करते हैं तो आपको दर्द से राहत मिलेगी।
  8. तिल हमारे दांतो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। तिल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है अगर आप सुबह ब्रश करने के बाद रोज तिल को चबाते हैं तो आपके दांत मजबूत हो जाते है।
  9. सर्दियों में हमारी एड़ि‍यां फट जाती है एड़ि‍यां फट जाती है तो आपको तिल का तेल गर्म करके उसमें सेंधा नमक और मोम मिलाकर अपने एड़ियों पर लगाना है इससे आपकी एरिया सॉफ्ट हो जाएंगे।
  10. तिल हमारे मुंह के छालों को भी ठीक करते हैं तिल के तेल में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से मुंह के छालों से राहत मिलती है।

Leave a Reply